Afghanistan में सिलेबस से अब इस्लामी कानूनों के खिलाफ हर विषय को हटा दिया जाएगा

0
150

Afghanistan में रोज़ नए नए बदलाव हो रहे हैं। हालात कब सही होंगे या कभी सही नहीं होंगे इस बात का जवाब किसी के पास नहीं है। Afghanistan में कट्टर इस्लामी पाठ्यक्रम लागू करने के प्रयास में Taliban ने रविवार को कहा कि शरीयत इस्लामी कानूनों की अवहेलना करने वाले विश्वविद्यालय के विषयों को उच्च शिक्षा से हटा दिया जाएगा।

कार्यवाहक उच्च शिक्षा मंत्री शेख अब्दुल बाकी हक्कानी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “इस्लामी कानूनों के खिलाफ हर विषय को हटा दिया जाएगा।” हक्कानी ने उल्लेख किया कि लड़कियों और लड़कों के साथ चलने वाली कक्षाएं स्वीकार्य नहीं हैं और पाठ्यक्रम में कुछ बदलाव लाए जाएंगे। बता दें कि Taliban ने यह भी घोषणा की कि उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए छात्रों को विदेश भेजने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।

एक सप्ताह पहले निजी विश्वविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों को फिर से खोल दिया गया था, लेकिन कक्षाओं को लिंग के आधार पर विभाजित किया गया था। लड़के और लड़कियों के लिए अलग से पढ़ने की व्यवस्था की गई।

इस बीच, विश्वविद्यालय के छात्रों ने Afghanistan में शिक्षा की वर्तमान स्थिति पर भी सवाल उठाए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, विश्वविद्यालय के एक छात्र अब्दुल रहीम ने कहा कि वह अपने भविष्य को लेकर चिंतित हैं, शिक्षक और छात्र विश्वविद्यालय में नहीं हैं।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है