Myanmar: प्रदर्शनकारियों ने अपनाया नया तरीका

Myanmar  में सैन्य तख्तापलट का विरोध करने के लिए प्रदर्शनकारियों ने नया तरीका अपना लिया है। सुरक्षा बलों के साथ टकराव और गिरफ्तारी से बचने के लिए कारों के हॉर्न बजाकर और पोस्टरों के जरिये विरोध करना शुरू किया है। इस देश में गत एक फरवरी को हुए तख्तापलट के खिलाफ शुरू विरोध प्रदर्शनों में अब तक करीब 250 लोगों की मौत हुई है।

यंगून में प्रदर्शनकारियों ने कारों और मोटरसाइकिलों के हॉर्न बजाकर किया विरोध प्रदर्शन 

Myanmar  के सबसे बड़े शहर यंगून के कई इलाकों में सोमवार को प्रदर्शनकारियों ने अपनी कारों और मोटरसाइकिलों के हॉर्न बजाकर विरोध प्रदर्शन किया। पश्चिम Myanmar  के मिंडैट शहर में प्रदर्शनकारियों ने एक खाली चौराहे के सामने कई पोस्टर लगा दिए। इन पर ‘सैन्य शासन विफल होगा’ जैसे नारे लिखे गए थे।

Iran ने दी वाशिंगटन के सैन्य पोस्ट पर हमले की धमकी

इधर, देश के दूसरे सबसे बड़े शहर मांडले में हुई ताजा हिंसा में एक व्यक्ति की मौत हो गई। इस शहर में रविवार को हुई हिंसा में चार लोगों की जान गई थी और कई घायल हुए थे। म्यांमार में विरोध प्रदर्शन को कुचलने के प्रयास में सैन्य बल प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग से भी हिचक नहीं रहे हैं। इस बीच, Myanmar  में बीबीसी के एक पत्रकार को रिहा कर दिया है।यूरोपीय यूनियन ने Myanmar  में सैन्य तख्तापलट में शामिल रहे शीर्ष अफसरों पर कार्रवाई की है। इस देश के 11 शीर्ष सैन्य अफसरों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इनके यूरोपीय देशों की यात्रा पर रोक लगाने के साथ संपत्ति जब्त करने का कदम भी उठाया गया है। ईयू के विदेश मामलों के प्रमुख जोसेफ बोरेल ने कहा, ‘तख्तापलट में शामिल रहे 11 लोगों के खिलाफ हम प्रतिबंध लगाने जा रहे हैं।’

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है