This picture taken on July 8, 2020 shows an aerial view of the Burj al-Arab hotel in the Gulf emirate of Dubai, during a government-organised helicopter tour. (Photo by KARIM SAHIB / AFP) (Photo by KARIM SAHIB/AFP via Getty Images)

दो साल से देश दुनिया में सभी लोग अपने घर से ज़रूरी काम के लिए ही बाहर निकल रहे हैं ऐसे में उन लोगों को बड़ी परेशानी हो रही है जो घूमने के शौकीन है। अब जब हालात कुछ सही हो रहे हैं तो लोग घूमने के लिए जाने लगे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि विदेशी यात्रियों के लिए Dubai सबसे सुरक्षित Tourist Spot बना हुआ है। Dubai की सैर करने पहुंचे सैलानियों के हैरान कर देने वाल आंकड़े सामने आए हैं।

Corona काल के कारण पिछले साल से लोग घरों में बंद थे। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लग गया था लेकिन Corona का कहर जैसे ही कम होना शुरू हुआ वैसे ही लोगों की घूमने की प्लानिंग चालू हो गई। बीते दिनों यात्रियों से भरा मनाली खबरों में चर्चा का विषय बना था, हालांकि अब Dubai भी चर्चा में है। Dubai हर किसी की पसंदीदा जगह में से एक है। ऐसे में ये आंकड़ा बताता है कि जुलाई 2020 से मई 2021 के बीच 3.70 करोड़ विदेशी यात्री दुबई घूमने के लिए पहुंचे। Dubai पर्यटन विभाग की माने तो Dubai की सीमा विदेशियों के लिए खोले हुए 1 साल हो गया है।

शेख हमदान बिन मोहम्मद बिन राशिद अल मखतूम और दुबई क्राउन प्रिंस और Executive Council of Dubai के चेयरमेंन ने एक बयान जारी कर कहा है कि Corona काल के दौरान यहां पर आयोजित एक्सपो 2020 में Covid Protocol के नए मानक स्थापित किए गए हैं। इससे यहां पर आने वाले सैलानियों को सुरक्षा का अहसास हुआ बल्कि इसने पूरी दुनिया में एक मील का पत्थर भी स्थापित किया।

Corona के चलते जहां दुनियाभर में कई होटल बंद हुए हैं, तो वहीं Dubai में होटलों की संख्या में इजाफा देखने को मिला। Dubai में कुल 591 होटल हैं लेकिन मई में यहां होटलों में इजाफा हुआ है और अब इनकी संख्या बढ़कर 715 हो गई है। Dubai की एक होटल मैनेजमेंट एनालिटिकल फर्म एसटीआर का कहना है कि दिसंबर 2020 के दौरान Dubai में करीब 69 फीसदी होटल भरे हुए थे। वहीं जनवरी 2021 में ये करीब 66 फीसदी तक भरे हुए थे।

बताए गए डाटा में जुलाई से दिसंबर 2020 के बीच करीब 1.7 करोड़ विदेशी सैलानी Dubai घूमने पहुंचे थे। वहीं इस साल जनवरी से मई के महीने में करीब 2 करोड़ यात्री Dubai पहुंचे। इन आंकड़ो से एक बात साफ होती है कि जहां और देशों में महामारी का विकराल रूप देखने को मिला वहीं Dubai ने इस चैलेंज को बेहतर तरीके से काम किया।

यह भी पढ़ें: UP में जनसंख्या नियंत्रण पर Yogi सरकार का फॉर्मूला तैयार

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है