Saudi Arabia में अब मस्जिदों के Loudspeakers की आवाज की लिमिट तय करने का फैसला लिया गया है। मस्जिदों में लगे Loudspeakers की आवाज़ अब उनकी क्षमता के एक तिहाई से अधिक नहीं हो सकेगी। Saudi Arabia में लगातार उदारवादी नीतियों को लागू करने में जुटे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने बड़ा फैसला लिया है।

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक Loudspeakers का इस्तेमाल सिर्फ अजान और इकामत के लिए ही किया जा सकेगा। इस फैसले का बचाव करते हुए Saudi Arabia के इस्लामिक मामलों के मंत्री ने कहा कि Loudspeakers से अधिक शोर होने की तमाम शिकायतें मिली थीं। इसके बाद ही यह फैसला लिया गया है।

किंगडम ने इससे पहले 2009 में भी ऐसा ही फैसला लिया था, लेकिन विरोध होने के चलते उस पर अमल नहीं हो सका था। हालांकि अब जारी आदेश में कहा गया है कि यदि Loudspeakers से तय लिमिट से ज्यादा शोर होता है तो फिर मस्जिद प्रशासन पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

इस्लामिक मामलों के मंत्री का कहना है कि यह फैसला लोगों के हित में लिया गया है। माना जा रहा है कि भले ही Saudi Arabia में महिलाओं को ड्राइविंग की छूट से लेकर अब Loudspeakers की आवाज तय करने जैसे अहम फैसले हुए हैं, लेकिन इससे कट्टर तबके में नाराजगी भी बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें: मुंबई पुलिस ने Tiger Shroff और Disha Patani के ख़िलाफ़ दर्ज की FIR, जानें वजह

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है