जनरल लॉयड ऑस्टिन अमेरिका के पहले अश्वेत रक्षामंत्री चुने गए

अमेरिका सरकार में बदलाव का लहर चल पड़ी है जिसके तहत नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने सेना के रिटायर जनरल लॉयड ऑस्टिन को अमेरिका का पहला अश्‍वेत रक्षामंत्री चुना है। जनरल लॉयड ऑस्टिन पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के शासन में मिडिल ईस्ट में अमरीकी सेनाओं के देखरेख का कार्य करते थे।

अमेरिकी सेना के वर्ष 2016 में सेंट्रल कमांड से रिटायर होने होने वाले जनरल ऑस्टिन को हाल के दिनों में रक्षामंत्री पद का प्रमुख दावेदार माना जा रहा था। लॉयड ऑस्टिन का नामांकन कुछ प्रगतिशील समूहों की आलोचना का शिकार हो सकता है क्योंकि ऑस्टिन रिटायरमेंट के बाद उन्होंने हथियार बनाने वाली कंपनी रेथियॉन टेक्नोलॉजीज कार्पोरेशन सहित कई कंपनियों में अहम् भूमिका अदा की है।

ऑस्टिन का नाम देने वाली टीम के एक सदस्य ने रॉयटर को बताया कि ओबामा प्रशासन में उपराष्ट्रपति रहते हुए बाइडन और ऑस्टिन ने एक कामकाजी संबंध विकसित किया था और सेवानिवृत्त जनरल राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर ट्रांजीशन टीम को सलाह देते रहे हैं।

ऑस्टिन को अमेरिकी सशस्त्र बलों के गहन ज्ञान के साथ एक चतुर सैन्य रणनीतिकार के रूप में जाना जाता है। प्रगतिशील समूह डिमांड प्रोग्रेस के कार्यकारी निदेशक डेविड सेगल ने ऑस्टिन को बेहतर चुनाव बताते हुए कहा है कि जिन्होंने इराक और अफगानिस्तान से सेनाओं को वापस बुलाने में उनकी भूमिका को देखते हुए रक्षा मंत्री पद के लिए ऑस्टिन एक बेहतर विकल्प हैं। बता दें कि ऑस्टिन के रूप में अपने पहले अश्वेत रक्षा मंत्री को नामित करने के बाइडन के फैसले से बाइडन के विविधता से जुड़े उनके वादे को पूरा करने में सफलता मिली।

इस निर्णय से अमेरिकी सशस्त्र बलों के नेतृत्व में अधिक विविधता के लिए समर्थकों के बीच एक सकारात्मक संदेश पहुंचेगा जिसकी लंबे समय से अश्वेत सर्विस मेंबर्स को प्रमोट करने में नाकाम रहने के कारण आलोचना होती रही है और जिसका शीर्ष पदों पर आमतौर पर श्वेत लोग बैठे रहे हैं।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है