सुप्रीम कोर्ट ने डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चल रहे तीनों मुकदमों को किया खारिज

अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप का राष्ट्रपति पद का कार्यकाल  पूरा हो गया है डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में मुकदमा चल रहा था पांच दिन बाद सुप्रीम कोर्ट ने उनके खिलाफ चल रहे सारे मकदमे खत्म कर दिए गए है।

आपको बता दें, भ्रष्टाचार और नियमों के उल्लंघन के तीन मामले खत्म कर दिए हैं। इन मामलों में से एक मामला व्हाइट हाउस के नजदीक होटल चलाने के लिए ट्रंप पर अमेरिकी संविधान के उल्लंघन का आरोप लगाया गया था। हालांकि होटल ट्रंप की कंपनी का था जिसकी जिम्मेदारी से राष्ट्रपति बनने के बाद वह अलग हो गए थे।

अमेरिका में फिर ‘ट्रंप VS बाइडेन’

मामले में ट्रंप की अपील को नामंजूर करते हुए निचली अदालत ने उन पर मुकदमा चलाने की अनुमति दी थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने निचली अदालत का आदेश रद कर दिया है। याचिका में कहा था कि ट्रंप ने राष्ट्रपति के तौर पर सुविधाएं और उपहार लेने पर रोक के संवैधानिक प्रविधान का उल्लंघन किया है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने ये कहते हुए मामला खारिज कर दिया कि ट्रंप जब पद पर नहीं हैं तो उनसे जुड़ा यह विवाद भी खत्म हो गया है।

बता दें, याचिका में वाशिंगटन के ट्रंप इंटरनेशनल होटल को लेकर ट्रंप पर आरोप लगाए गए थे। इस होटल में अक्सर अमेरिका आने वाले विदेशी नेताओं और अधिकारियों के कार्यक्रम होते थे। ट्रंप को ऑर्गनाइजेशन का फायदा होता था। लेकिन याचिका में इसी बात पर आपत्ति जताई गई है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं