बाइडन ने पलटा ट्रंप का फैसला,WHO में फिर से शामिल होगा अमेरिका

0
143
trump

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले को पलट दिया है। जो बाइडन ने ऐलान किया है कि अमेरिकी विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) में फिर से शामिल होगा। इससे पहले ट्रंप सरकार ने डब्ल्यूएचओ पर लगातार कोरोना वायरस को लेकर चीन का पक्ष लेने का आरोप लगाते हुए खुद को अलग कर लिया था।

बाइडन ने कहा कि हम ये ज़रूर सुनिश्चित करेंगे की चीन अपनी हद में रहे लेकिन कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए हम WHO का साथ देने के तैयार हैं। चीन ने जुड़े एक सवाल के जवाब में बाइडन ने ये भी कहा कि अब उन्हें मनमानी नहीं करने दी जाएगी और ज़रूरत पड़ी तो कठोर कदम उठाए जाएंगे।

बता दें कि इलेक्शन कैंपेन के दौरान बाइडन चीन को लेकर सख्त बयानबाजी कर चुके हैं। बाइडन ने कहा था कि वो कोरोना वायरस को लेकर चीन द्वारा की गयी अनियमितताओं के लिए उसे सजा देना चाहते हैं। इस सजा में आर्थिक प्रतिबंध और कई तरह की टैक्स-टैरिफ वृद्धि शामिल होने की बात कही जा रही थी। गौरतलब है कि बीते अप्रैल में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नाराज़ होकर WHO से किनारा कर लिया था और फंडिंग भी बंद कर दी थी। ट्रंप ने आरोप लगाया था कि WHO खुलकर चीन के पक्ष में काम कर रहा है।