भारत ने हाल ही में दो फैसले लिए हैं जिनको ना करने की चेतावनी पहले ही अमेरिका भारत को दे चुका था।

वर्तमान समय में अमेरिका दुनिया का सबसे ताकतवर देश है। किसी देश को अगर अमेरिका कुछ खरीदने या बेचने के लिए मना कर देता है तो वह देश उस बात को मान लेता है। और दूसरी तरफ भारत भी शक्तिशाली देशों में गिना जाता है, वर्तमान समय में भारत के पास भी बहुत तेज-तर्रार सैन्य ताकत है। लेकिन भारत ने हाल ही में दो फैसले लिए हैं जिनको ना करने की चेतावनी पहले ही अमेरिका भारत को दे चुका था।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति की रैली में बम धमाका

मेरिका की चेतावनी के बाद भी भारत ने यह दो बड़े कदम उठाएं

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अमेरिका कई देशों को रूस से s-400 मिसाइल खरीदने पर प्रतिबंध लगा चुका है। लेकिन इसके बाद भी अमेरिका की बात को ना मानते हुए भारत ने एक आदेश जारी कर दिया है।

1. S-400 मिसाइल

मेरिका की चेतावनी के बाद भी भारत ने यह दो बड़े कदम उठाएंजानकारी के लिए बता दें कि रूस और अमेरिका के रिश्ते अभी ठीक नहीं चल रहे हैं। अमेरिका ने सभी देश पर प्रतिबंध लगाया हुआ है और उन्हें चेतावनी दी गई है कि कोई भी रूस से s-400 मिसाइल ना खरीदें। लेकिन भारत में इन सब चेतावनी को दरकिनार करके रूस से s-400 मिसाइल खरीदने की योजना बना ली है

कश्मीर के लिए पीएम इमरान खान मुजफ्फराबाद में करेंगे एक बड़ा जलसा, उन्होंने खुद कहा….

2. ईरान से तेल का आयात

मेरिका की चेतावनी के बाद भी भारत ने यह दो बड़े कदम उठाएंदुनिया के कई देशों की आपस में तेल के लिए लड़ाई रहती है। ईरान और इराक जैसे देशों में तेल के भंडार मौजूद है। जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका ने भारत सहित कई देशों को ईरान से तेल खरीदने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। लेकिन भारत ने इस प्रतिबंध को नजरअंदाज करके ईरान से तेल खरीदने का इरादा बना लिया है। जिसकी वजह से सभी हैरानी महसूस कर रहे हैं।