दो टीकों को मिला है देश में अप्रूवल, पहले दिन 3 लाख से ज्‍यादा को मिलेगी डोज

लम्बे इंतज़ार के बाद आज लोगों को Corona vaccine मिल गई। देशभर में Corona vaccination अभियान का पहला चरण शुरू हो चुका है। शनिवार सुबह साढ़े दस बजे PM नरेंद्र मोदी ने video conferencing के जरिए इस अभियान की शुरुआत की।

आज देश के लिए बहुत बड़ा दिन है। PM मोदी ने Vaccination campaign के मौके पर सभी टीकाकरण केंद्रों को सीधे संबोधित किया। बता दें कि केंद्र सरकार के मुताबिक, पहले दिन कुल 3006 Vaccination centers पर तीन लाख से ज्‍यादा हेल्‍थ वर्कर्स को पहली डोज दी जाएगी। इस मौके पर मोदी ने कहा कि “आज वो वैज्ञानिक, वैक्सीन रिसर्च से जुड़े अनेकों लोग विशेष प्रशंसा के हकदार हैं, जो बीते कई महीनों से Coronaके खिलाफ वैक्सीन बनाने में जुटे थे। आमतौर पर एक वैक्सीन बनाने में बरसों लग जाते हैं। लेकिन इतने कम समय में एक नहीं, दो Maid in india vaccine तैयार हुई हैं।”

ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों की सिडनी वाली हरकत

सरकार के मुताबिक, सबसे पहले एक करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले करीब दो करोड़ कर्मियों और फिर 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीके की खुराक दी जाएगी। बाद के चरण में गंभीर रूप से बीमार 50 साल से कम उम्र के लोगों का टीकाकरण होगा। स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम कर्मियों पर टीकाकरण का खर्च सरकार वहन करेगी।

Covid -19 महामारी, टीकाकरण की शुरुआत और Covid Software के संबंध सवालों के जवाब के लिए एक कॉल सेंटर-1075 भी बनाया गया है। सारे राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने टीकाकरण के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। दिल्ली में, CM Arvind kejriwal की मौजूदगी में एलएनजेपी अस्पताल में एक डॉक्टर, एक नर्स और एक सफाई कर्मचारी को कोविड-19 का टीका दिया जाएगा। Delhi में 81 केंद्रों पर Covid-19 का टीकाकरण अभियान शुरू होगा।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम        और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं