आंदोलन को धार देने की तैयारी में किसान

किसानों और सरकार के बीच फिलहाल सहमति बनती नहीं दिख रही है। जिसके बाद अब किसान आंदोलन को तेज करने के मूड में नजर आ रहे हैं। आज 11 किसान संगठनों के नेता 24 घंटे की भूख हड़ताल पर हैं। सरकार किसानों से बातचीत के बाद समाधान निकालने की कोशिश करती दिख रही है लेकिन अब किसानों ने लंबी लड़ाई का बिगुल फूंक दिया है। 23 दिसंबर को किसान दिवस के मौके पर किसान बड़ी तैयारी में नजर आ रहे हैं किसानों ने लोगों से किसान दिवस के दिन घर में दोपहर का खाना ना बनाकर किसानों के आंदोलन का समर्थन करने की अपील की है। किसान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम में खलल डालने की योजना भी बना चुके हैं।

दरअसल प्रधानमंत्री हर महीने के आखिरी रविवार को मन की बात कार्यक्रम के जरिए देश की जनता से संवाद करते हैं। इस महीने 27 दिसंबर को जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम का आयोजन होगा उस दौरान किसानों ने थाली पीटने की बात कही है। दरअसल कोरोना काल के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की जनता से थाली पीटने की अपील की थी अब किसान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पुराने तरीके को उनके खिलाफ आजमाते नजर आ रहे हैं। किसानों ने लोगों से अपील की है कि मन की बात कार्यक्रम के दौरान जनता थाली पीटकर किसानों का समर्थन दर्ज कराए 

सरकार कर रही बातचीत की कोशिश

किसानों और सरकार के बीच कई दौर की वार्ता बेनतीजा रही। किसान तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग पर अड़े हैं वहीं दूसरी ओर सरकार कानूनों में संशोधन की बात कर रही है। लिहाजा लड़ाई जिद पर आकर खड़ी हो गई है। इस बीच सरकार ने एक बार फिर किसानों के सामने बातचीत का प्रस्ताव रखा है। कृषि मंत्रालय ने 40 किसान संगठनों को बातचीत का न्यौता दिया है। ये बातचीत कब होगी इसका फैसला किसान ही करेंगे।

PM मोदी 25 दिसंबर को करेंगे किसानों से संवाद

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार ये कहते आ रहे हैं कि केंद्र सरकार किसान हितैषी है और तीनों कृषि कानून किसानों के हित में हैं और सरकार किसानों से हर मसले को लेकर बातचीत के लिए तैयार है। पीएम मोदी ने विपक्ष पर किसानों को बरगलाने का आरोप भी लगाया है। ऐसे में अब पीएम मोदी एक बार फिर 25 दिसंबर को देश के किसानों से संवाद करेंगे।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है