एस्टोनिया की जानी-मानी टेक कंपनी ‘रेस्पिरे’ ने गर्दन में धारण किया जाने वाला एक ऐसा  Air Purifier बनाया है, जो अल्ट्रावायलट प्रकाश के जरिये हवा में मौजूद 99 फीसदी रोगाणुओं को मार गिराने में सक्षम होगा। एस्टोनिया (Estonia) का शिक्षा मंत्रालय जल्द सभी स्कूल-कॉलेज के शिक्षकों को यह उपकरण मुफ्त में बांटेगा।

‘रेस्पिरे’ के मुताबिक Air Purifier का निर्माण एस्टोनिया (Estonia) और पोलैंड (Poland) के कई विश्वविद्यालयों ने मिलकर किया है। ये उपकरण कोविड-19 के खिलाफ जंग में मास्क, दवा, टीके और सोशल डिस्टेंसिंग की तरह ही प्रमुख हथियार बनकर उभरेंगे। Estonia के उप-शिक्षा मंत्री इंद्रेक रेमंड ने कहा, ‘सार्स-कोव-2 वायरस के खात्मे के लिए कोई जादू की छड़ी मौजूद नहीं है। मास्क, दवा, टीका, सोशल डिस्टेंसिंग और ताजा Air Purifier जैसे उपकरण मिलकर इस महामारी पर जीत का रास्ता तय करेंगे।’

चेहरा साफ दिखेगा

Air Purifier एक प्लास्टिक के बॉक्स से लैस है, जिसे गर्दन के किनारे पहनना पड़ता है। बॉक्स के ऊपर एक पारदर्शी स्क्रीन लगी हुई है, जो चेहरे को ढंकती है। यह उपकरण बैटरी से चलता है, जो एक बार पूरी तरह से चार्ज करने पर आठ घंटे का बैकअप देती है।

ऐसे करता है काम

हवा सबसे पहले बॉक्स में लगे ‘इंटेक फिल्टर’ से गुजरती है। इस दौरान उसमें मौजूद धूल-मिट्टी व अन्य प्रदूषक छन जाते हैं। इसके बाद यह यूवी-सी एलईडी लैंप में प्रवेश करती है, जहां रोगाणु नष्ट होते हैं। पूरी प्रक्रिया में धारक को 99 फीसदी शुद्ध हवा मिल पाती है।

मार्च में शुरू होगी बिक्री

एस्टोनिया (Estonia) के कुछ विक्रेताओं ने ‘रेस्पिरे’ को एयर-प्यूरिफायर के लिए ऑर्डर दे दिया है। कंपनी का दावा है कि वह मार्च में उपकरण की आपूर्ति शुरू कर देगी।  इस Air Purifier की कीमत यूरोपीय बाजार के लिए 279 यूरो (लगभग 24500 रुपये) तय की गई है।

सुरक्षा की गारंटी

-100 लोगों पर पोलैंड स्थित लॉड्ज यूनिवर्सिटी में किया गया Air Purifier का परीक्षण

-99.68 फीसदी E. coli और 99.88 प्रतिशत S. aureus बैक्टीरिया के खात्मे में सक्षम मिला

-99.40 फीसदी Alphavirus को निष्क्रिय किया, इसका आकार और संरचना SARS CoV-2 से मिलती

यह भी पढ़ें: शबनम का डेथ वारंट होल्ड

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है