देशभर में कोरोना काल के दौरान बंद हुए मंदिर अब खुलने लग गए हैं. इसी के साथ सावधानी का भी ध्यान रखा जा रहा है. कई मंदिरों में बढ़ती भीड़ को देखते हुए मंदिर परिसर द्वारा कई अहम फैसले लिए गए है. वही शिरडी में स्थित साईं बाबा मंदिर में भी बढ़ती भीड़ को देखते हुए मंदिर ट्रस्ट ने अब दर्शन के लिए पहले से बुकिंग जरूरी कर दी. मंदिर प्रशासन का कहना है कि यहां श्रद्धालुओं की संख्या इतनी बढ़ जाती है कि संभालने में कठिनाई होने लगती है.

कहा जाता है कि लाखों की संख्या में श्रद्धालु शिरडी में स्थित साईं बाबा मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचते हैं. इस बात की जानकारी देते हुए ट्रस्ट ने कहा, शुरुआत में हर रोज करीब छह हजार भक्त साईं बाबा मंदिर में दर्शन करने पहुंच रहे थे, लेकिन अब संख्या बढ़ गई है. गुरुवार तथा छुट्टियों के दिन यहां 15 हजार के करीब श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं. इसने कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल में हर रोज केवल 12 हजार भक्तों को ही दर्शन कराया जा सकता है.

मंदिर ट्रस्ट ने कहना है कि दर्शन के दौरान श्रद्धालुओं के बीच एक दूसरे से दूरी बनाए रखने पर अधिक जोर दिया जाएगा. इसलिए श्रद्धालुओं को अब पहले बुकिंग करने के बाद ही दर्शन के लिए यहां आना चाहिए. भक्तों के लिए दर्शन पास ऑनलाइन उपलब्ध करा दिए गए हैं. साथ ही कोरोना की वजह से 10 साल से कम उम्र के बच्चे और 65 साल से अधिक उम्र के लोगों को दर्शन के लिए नहीं आना चाहिए.

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है