Coronavirus का ख़ौफ़ इतना ज़्यादा है कि लोग Lockdown के नाम से भी डरते हैं। पिछले साल इन दिनों ही Lockdown लगा था जिस वजह से लोगों को लग रहा है कि शायद फिर से Lockdown न लग जाए। Gujarat के सूरत शहर में रह रहे प्रवासी मजदूरों को बढ़ते Corona के मामलों के साथ Lockdown का डर फिर से सताने लगा है। ऐसे में एक बार फिर से अपने घरों तक पहुंचने की आस में मजदूर दोगुना किराया देकर अपने घरों की तरफ निकल रहे हैं।

पिछले साल लोग Coronavirus से ज़्यादा बेरोज़गारी और भूखमरी से परेशान थे। इस बार भी लोगों में डर का आलम ये है कि अधिक किराया देकर भी वो अपने घर जाना चाह रहे हैं। हालांकि महानगर पालिका और कई अन्य संगठनों ने प्रवासियों को समझाने की कोशिश की है कि Lockdown लगने की केवल अफवाह मात्र है, लेकिन कोई भी मानने को तैयार नहीं है। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से सूरत के अलग-अलग हिस्सों से मजदूरों का पलायन जारी है।

लोगों में Lockdown का डर इस कदर हावी हो गया है कि लोग मनमाने ढंग से एंठे जा रहे ज्यादा किराए के साथ भी बस सफ़र कर रहे हैं। इसी के चलते कल खटोदरा Police ने कुछ Travel Agents व Bus Company संचालको को हिरासत में लिया था। Police को आशंका थी कि इन्ही लोगों ने मोटा मुनाफा कमाने के फेर में शहर भर में Lockdown लगने की अफवाह फैलाई है। वहीं Bus संचालकों का कहना है कि उन्होंने लोगों को बहकाया नहीं है बल्कि लोग खुद उनसे Ticket लेने के लिए आ रहे हैं। ऐसे में प्रशासन, नेता व कई संगठन मजदूरों को रोकने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन रोज करीब दर्जन भर Buses से करीब डेढ़ से 2 हजार मजदूर अपने घरों को लौट रहे हैं।

Corona के बढ़ते मामलों के चलते Gujarat Sarkar ने Ahmedabad, Surat, Vadodara और राजकोट जैसे शहरों में Night Curfew का ऐलान किया है। इसके अलावा कुछ पाबंदियां भी लगाई गई हैं ताकि Corona के बढ़ते मामलों को रोका जा सके। बता दें कि Gujarat में हर दिन करीब 1,000 से ज्यादा नए Corona Case सामने आ रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक, Police ने प्रवासियों को रोकने के लिए लगातार कार्रवाई शुरू कर दी है। अब तक 5 एजेंटों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इसके अलावा सभी Unauthorized Counter बंद करवाए जा रहे हैं। Police खुद लोगों के बीच जाकर अनाउंस कर रही है कि अफवाह पर ध्यान ना दें। Lockdown नहीं लगेगा। विशेषतौर पर ऐसी जगहों पर जहां श्रमिकों की संख्या ज्यादा है। इसके अलावा सीपी अजय तोमर और प्रशासन ने भी लोगों से अपील की है कि Lockdown की बात केवल अफवाह है। कोई कहीं नहीं जाए।

यह भी पढ़ें: Lockdown Updates: फिर खतरनाक होते जा रहे हालात… बढ़ रही पाबंदियां

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है