Nepal: सुरक्षा परिषद की बैठक में कई मंत्री होंगे शामिल

Nepal में सियासी संकट के बीच कार्यवाहक प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (Prime Minister KP Sharma Oli) ने आज सुबह सुरक्षा परिषद की बैठक (Security Council meeting) बुलाई है। बता दें कि पिछले साल संसद को भंग करने के अपने फैसले के बाद नेपाल में बढ़ती राजनीतिक अनिश्चितता के बीच यह बैठक आयोजित की गई है।

रक्षा सचिव रेशमी राज पांडे ने टेलीफोन पर न्यूज एजेंसी एएनआइ को बताया कि यह एक नियमित बैठक है जो हमेशा एक निश्चित समय के बाद आयोजित की जाती है। बता दें कि कार्यवाहक प्रधानमंत्री ओली सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष भी हैं।  .TVबता दें कि Nepal की इस बैठक में राष्ट्रीय हितों से संबंधित विषय पर चर्चा की जाती है। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (National Security Council) के लिए एक संवैधानिक प्रावधान है, जिसके मुताबिक, प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में एक बैठक की जाती है, जिसमें राष्ट्रीय हित, सुरक्षा और रक्षा से संबंधित नीतियों को तैयार किया जाता है। इसके साथ ही नेपाल सेना के नियंत्रण के लिए सरकार को सिफारिश की जाती है।

सुरक्षा परिषद की बैठक का आयोजन उस समय किया गया है जब Nepal की सुप्रीम कोर्ट ने संसद को भंग करने के लिए ओली के कदम को चुनौती देने वाले एक दर्जन से अधिक मामलों में अपना फैसला सुनाने की तैयारी में है। गौरतलब है कि ओली ने संसद को भंग करने की सिफारिश को लेकर राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी के पास पहुंचे थे। इसके बाद राष्ट्रपति ने उसी दिन ही इसे मंजूरी दे दी और संसद को भंग कर दिया, जिसके बाद से ही नेपाल में राजनीतिक अस्थिरता है।

यह भी पढ़ें: DDMA की बैठक में Bus और Metro को लेकर किया गया बदलाव

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है