जनवरी में पारा हुआ 35°C के पार

एक ओर जहां उत्तर भारत और दिल्ली समेत कई शहरों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है, तो वहीं दूसरी ओर हमारे देश में एक ऐसा भी स्थान है जहां खूब गर्मी पड़ रही है। वो शहर कोई और नहीं बल्कि मायानगरी मुंबई है। मुंबई में मध्य जनवरी में ही पारा 35°C के पार पहुंच गया है।

एक तरफ जहां देश के उत्तरी इलाकों सहित दिल्ली में ठंड के लिए अलर्ट जारी किए गए हैं तो वहीं दूसरी ओर मुंबई में पारा लगातार चढ़ता जा रहा है। मुंबई में मंगलवार को तापमान 35.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह साल का सबसे गर्म दिन था। मंगलवार को तापमान बुधवार के मुकाबले थोड़ा कम था। बुधवार को अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। पिछले साल जनवरी का अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, इस बार पहले दो सप्ताह में ही पिछले साल का रिकॉर्ड टूट चुका है। जनवरी महीने में अप्रैल जैसी गर्मी पड़ने से मुंबईकर बढ़ते तापमान के लिए परेशान हैं।

अगले 2 दिन तक बर्फीली हवाओं से निजात मिलने के नहीं हैं आसार

वहीं क्षेत्रीय मौसम विभाग (आईएमडी) के सांताक्रुज स्टेशन पर बुधवार के दिन 34.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के तौर पर दर्ज किया गया। बुधवार को तापमान सामान्य से करीब 4 डिग्री सेल्सियस अधिक था। मुंबई में सोमवार को 34.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था। बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहा। सांताक्रुज में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से अधिक था। बुधवार को कोलाबा में न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक था।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं