करियर में आगे बढ़ने के लिए मेंटर भी जरूरी है। मेंटर कौन हो, आपकी भूमिका क्या हो, यह आपको पता होना चाहिए। मेंटर करियर की राह में आपके लिए जरूरी चीजों को देखता और सिखाता है। जैसे बिल गेट्स के लिए वॉरेन बफेट ने किया था। वॉरेन ने बिल को दो चीजों को करने में मदद दी, जो एक जिंदगी में करना नामुमकिन है-ज्यादा सीखना और ज्यादा खुश रहना।

आप अपने करियर में अगर आगे बढ़ना चाहते हैं कम्युनिकेशन स्किल्स को ज्यादा बेहतर बनाना चाहते हैं, तो एक मेंटर ढूंढ़ना जरूरी है।

Preity  Zinta को किस करते देख बिगड़ा जेनेलिया डिसूज़ा का मूड

मेंटर और कोच में फर्क समझें। मेंटर आपकी ही इंडस्ट्री का अनुभवी और सफल व्यक्ति होता है। वह आपके लिए  सलाहकार, दोस्त और अनुभवी व्यक्ति की तरह होता है, जो अपने तजुरबे पर आपको करियर की राह में आने वाली रुकावटों को हटाने के तरीके बताता है

मेंटर पर अपनी समस्याओं को सुलझाने की जिम्मेदारी डालकर खुद बेफिक्र हो जाने से कुछ हासिल नहीं होने वाला। आपको उनके संपर्क में रहना होगा और अपनी बातें स्पष्ट कहनी होंगी। मेंटरिंग की सफलता में 85 फीसदी आपकी इच्छा होना जरूरी है। मेंटर की बातों पर अमल करना ही आपको आगे ले जाने में मदद करेगा। कुछ बातो का आपको बेहद ख्याल रखना होगा ।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है