UP में बेरोज़गारों को मिलेगा रोज़गार, 4 अक्टूबर से हर जिले में लगेगा Apprenticeship Fair

0
344

बेरोज़गार लोगों को इस वक़्त अगर ज़रुरत है तो वो है रोज़गार। अगर Corona vaccine और रोज़गार में से किसी एक को चुनना पड़ा तो शायद हर बेरोज़गार युवा रोज़गार को ही चुनेगा। उत्तर प्रदेश(UP) के हर जिले में 4 अक्टूबर से Apprenticeship Fair आयोजित किया जाएगा। राज्य के युवाओं को हुनरमंद बनाने के उद्देश्य से ये Fair आयोजित किया जा रहा है।

हर जिले के Nodal Government Industrial Training Institute Campus में सुबह 10:30 से 3:30 तक Fair लगाने के निर्देश दिए गए हैं। UP के उद्योगों, प्रतिष्ठानों के साथ ही सूक्ष्म लघु व मध्यम उद्योग को बढ़ावा देने के लिए 2016 से राष्ट्रीय शिक्षुता प्रोत्साहन योजना और मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना चलाई जा रही है।

कौशल विकास की ओर से अकेले MSME  में 50 हजार युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा Industrial Development Department में 35 हजार व 18 विभागों में 37 हजार युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान युवाओं को 2500 रुपये प्रशिक्षण भत्ता भी मिलेगा। बता दें कि हर जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति बनाई की गई है। इसमें Nodal Government Industrial Training Institute के प्रधानाचार्य और उपायुक्त जिला उद्योग व निर्यात प्रोत्साहन केंद्र को संयुक्त रूप से सदस्य सचिव और सह सदस्य सचिव बनाया गया है।

MSME के अपर मुख्य सचिव अधिकारियों को निर्देश दिया है कि 4 अक्टूबर को लगने वाले Fair के एक सप्ताह पहले ही समिति की बैठक करके सारी तैयारियां पूरी कर ली जाए। जिसमें Fair के प्रचार-प्रसार से लेकर तैयारियों की मॉनीटरिंग भी की जाए। अभ्यर्थियों का शिक्षुता प्रशिक्षण के राष्ट्रीय पोर्टल पर पंजीकरण कराने के भी निर्देश दिए गए हैं। आयोजन को सफल बनाने के लिए विभागों को हर बात का ख्याल रखने के निर्देश दिए गए हैं। ये Fair मुख्यमंत्री अप्रेंटिसशिप (शिक्षुता) प्रोत्साहन योजना के तहत रखा जाएगा जिसमें, प्रदेश के शासकीय, अशासकीय, एमएसएमई, सहकारी, निगम एवं निजी उद्योग में एक लाख युवाओं को ट्रेनिंग के लिए रखा जाएगा।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है