Ukraine Russia War: पोलैंड नहीं गए Zelenskyy, वीडियो दिखाकर बोले ‘भागा नहीं हूं’…

0
204

रूस और Ukraine के बीच जंग ख़त्म होने को तैयार नहीं हैं। ऐसे में लगातार ये बात सामने आ रही है कि यूक्रेनी राष्ट्रपति Volodymyr Zelenskyy देश छोड़कर भाग चुके हैं इस बात पर शायद कोई भरोसा कर भी लेता लेकिन हालात देखते हुए Zelenskyy ने अपनी जनता को भ्रमित होने से बचा लिया।

रूस और Ukraine के बीच युद्ध छिड़ने के बाद दूसरी बार यूक्रेनी राष्ट्रपति Volodymyr Zelenskyy ने वीडियो पोस्ट करके दावा किया कि वह देश छोड़कर भागे नहीं हैं। इंस्टाग्राम पर Zelenskyy ने वीडियो पोस्ट किया जिसमें उनका कीव ऑफिस और वहां बैठा एक अधिकारी दिख रहा है। उन्होंने कहा, “मैं कीव में हूं। मैं यहां काम कर रहा हूं। कोई भी भागा नहीं है।” असल में रूसी मीडिया ने दावा किया था कि Ukraine के राष्ट्रपति Zelenskyy ने Ukraine छोड़ दिया है और पोलैंड पहुंच गए हैं। शुक्रवार (4 मार्च) को रूसी मीडिया ने दावा किया Zelenskyy ने देश छोड़ दिया है और पोलैंड में शरण ले ली है।

रूसी राजनेता व्याचेस्लाव वोलोडिन ने भी दावा किया था कि Zelenskyy पोलैंड भाग गए हैं, क्योंकि Ukraine के संसद सदस्य उनसे संपर्क नहीं कर पा रहे हैं। यह भी अफवाह थी कि उन्होंने 2 मार्च को ही Ukraine छोड़ दिया था। सोशल मीडिया पर यह दावा किया जा रहा था कि Zelenskyy ने निकासी को लेकर अमेरिकी प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है।

राष्ट्रपति Zelenskyy किस जगह पर हैं, इसे लेकर Ukraine ने गोपनीयता बनाए रखी है। रिपोर्टों के अनुसार, जेलेंस्की पिछले एक सप्ताह में हत्या के कम से कम तीन प्रयासों से बचे हैं। यूक्रेनी राष्ट्रपति को मारने के लिए दो अलग-अलग संगठनों को भेजा गया था। क्रेमलिन समर्थित वैगनर समूह और चेचन विशेष बलों के भाड़े के सैनिकों को जेलेंस्की को मारने के लिए भेजा गया था, लेकिन यूक्रेनी सेना को इसकी जानकारी मिल गई थी।

रूसी राष्ट्रपति Volodymyr Zelenskyy ने 24 फरवरी को Ukraine पर विशेष सैन्य अभियान की मंजूरी दी थी। इसके तुरंत बाद यह खबर फैली कि Zelenskyy देश छोड़कर भाग गए हैं। इस अफवाह का जवाब देते हुए Ukraine के राष्ट्रपति ने Selfie Video जारी किया और कहा कि वह Ukraine नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के निकासी प्रस्ताव को भी यह कहते हुए खारिज कर दिया कि उन्हें हथियार चाहिए न कि ‘सवारी’।

यह भी पढ़ें – भारतीयों की यही राय-‘Patni को हमेशा मानना चाहिए अपने Pati का कहना’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है