Ukraine Russia War :कीव में नहीं बचा है कोई भारतीय, 26 विमानों को छात्रों को लाने के लिए भेजा जाएगा

0
392

Ukraine में फंसे छात्रों को किस तरह वहां से निकाला जाए इसके लिए लगातार कोशिश की जा रही है। भारत ने कहा है कि अगले दो से तीन दिन के भीतर 26 विमान Ukraine के पड़ोसी देशों से भारतीयों को वापस लाने के लिए उड़ान भरेंगे। सरकार ने कहा है कि कीव में अब कोई भारतीय नहीं है। Ukraine के खारकीव में एक भारतीय छात्र की गोलीबारी में मौत हो जाने के बाद फंसे भारतीयों को लाने के लिए सरकार ने कवायद तेज़ कर दी है।

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया है कि 26 विमानों को उन छात्रों को लाने के लिए भेजा जा रहा है, जो Ukraine से सीमा पार कर पड़ोसी देशों में आ गए हैं। मंगलवार(1 मार्च) को भारत सरकार के मंत्रियों की विशेष बैठक हुई जिसमें Ukraine संकट पर चर्चा की गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली इस बैठक के बाद श्रृंगला ने बताया कि Ukraine में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए चलाए जा रहे ‘ऑपरेशन गंगा' अभियान के तहत 8 मार्च तक 46 उड़ानें उपलब्ध होंगी। इनमें से 29 बुखारेस्ट से, 10 बुडापेस्ट से, छह पोलैंड के शहर ज्येजो से और एक स्लोवाकिया से उड़ान भरेगी।

इनके अलावा Indian air force का एक विमान बुधवार सुबह बुखारेस्ट के लिए रवाना हो गया। भारतीय दूतावास बंद विदेश सचिव ने कहा कि रूसी सेना की कार्रवाई में संभावित तेज़ी को देखते हुए कीव का भारतीय दूतावास बंद कर दिया गया है और कर्मचारी वहां से जा चुके हैं। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि अब कोई भारतीय Ukraine की राजधानी में नहीं है। Ukraine में फंसे भारतीयों की मदद के लिए कई मंत्री जाएंगे यूरोप उन्होंने कहा, “हमारे पास यह सूचना है कि कीव में अब कोई भारतीय नागरिक नहीं है। किसी ने कीव से हमसे संपर्क नहीं किया है। हमारे पास आ रही सारी पूछताछ अब जाहिर करती हैं कि सभी भारतीय नागरिक कीव से निकल चुके हैं।” भारत सरकार ने जब पहली एडवाइजरी जारी की थी, तब अनुमानतः 20 हजार नागरिक Ukraine में मौजूद थे।

सरकार ने छात्रों को सीमा पर पहुंचने के निर्देश दिए थे ताकि उन्हें पड़ोसी देशों के रास्ते निकाला जा सके लेकिन बहुत से छात्र Ukraine की सीमा से काफी दूर रहते हैं और उनके लिए लड़ाई के बीच निकलना व सीमाओं पर पहुंचना मुश्किल हो रहा है।

यह भी पढ़ें – Ukraine Russia War: टूट गई मां बाप की आस, बेटा कभी नहीं लौटेगा उनके पास

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है