Uttarakhand : चमक रहा बच्चों का करियर, Dehradun के दो बोर्डिंग School देश में नंबर वन

0
392

स्कूल तो सभी जगह के अच्छे माने जाते हैं। पढ़ाई भी सभी जगह हो ही जाती है। फिर भी तारीफ उसी की होती है जो नंबर वन माना जाता हो। शिक्षा क्षेत्र में दून के स्कूलों ने एक बार फिर अपनी बादशाहत कायम की है। एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया School रैंकिंग 2022-23 में दून के आठ से ज्यादा School ने टॉप-10 में जगह बनाई।

ब्वॉयज बोर्डिंग में ‘द दून स्कूल’ और ‘वेल्हम ब्वॉयज’ ने संयुक्त रूप से देश में पहली रैंक हासिल की। गर्ल्स बोर्डिंग में वेल्हम गर्ल्स को देशभर में दूसरा स्थान मिला। देश के टॉप-10 गर्ल्स बोर्डिंग स्कूलों में से छह स्कूल देहरादून के हैं। को-बोर्डिंग स्कूलों की बात करें तो सेलाकुई इंटरनेशनल School ने देश में चौथी और कसीगा स्कूल देश में छठे नंबर पर आया।

एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया की ओर से हर साल देशभर के स्कूलों की रैंकिंग जारी की जाती है। पिछले साल भी दून School ब्वॉयज बोर्डिंग में नंबर वन रहा था। लेकिन, तब वेल्हम ब्वॉयज School इस सूची में पांचवें नंबर पर आया था।अब वेल्हम ब्वॉयज भी नंबर वन पर आ गया। इसी कैटेगिरी में बिरला विद्या मंदिर नैनीताल को चौथी रैंक मिली। गुरु नानक फिफ्थ सेंटेनरी School मसूरी को पांचवीं और जीडी बिरला मेमोरियल School रानीखेत की सातवीं रैंक आई।

यह भी पढ़ें – हेट स्पीच मामले में Azam Khan को 3 साल की सज़ा

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है