जयनगर-जनकपुर के बीच आज से दौड़ेगी Train, PM Modi और नेपाल के PM दिखाएंगे हरी झंडी

0
190

सब्र का फल मीठा होता है। आठ साल के लंबे इंतज़ार के बाद India- Nepal के बीच फिर Train सेवा शुरू होने जा रही है। PM Narendra Modi और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउवा शनिवार(2 अप्रैल) को संयुक्त रूप से दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस से जयनगर- जनकपुर-कुर्था तक के परिचालन का उद्घाटन करेंगे।

उद्घाटन कार्यक्रम का आयोजन जयनगर और जनकपुर, दोनों स्थानों पर आयोजित किया जाएगा। दोनों देशों के स्टेशन (जयनगर और जनकपुर) पर हैदराबाद हाउस दिल्ली में होने वाले उद्घाटन कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट दिखाया जाएगा। उद्घाटन कार्यक्रम में सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम किए गए हैं। एसएसबी के अलावा रॉ, इंटेलीजेंस, जिला व नेपाल पुलिस के अधिकारी सुरक्षा के एक-एक पहलू की जांच कर रहे हैं। अधिकारी, पुलिस बल व डॉग स्क्वायड से ट्रैक की निगरानी करायी गई है। Train सेवा शुरू होने से दोनों देशों के बीच रोटी- बेटी का संबंध और प्रगाढ़ होगा। इससे दोनों देशों का रिश्ता और मज़बूत होगा।

जानें, DMU Train में क्या है ख़ास और कितना होगा किराया

  • भारत और नेपाल बीच DMU Train चलेगी जिसकी रफ्तार 140 किमी होगी।
  • मधुबनी के जयनगर-कुर्था के बीच चलने वाली DMU Train में 1600 एचपी क्षमता वाला इंजन लगाया गया है।
  • यात्रियों की सुविधा के हिसाब से Train को आधुनिक बनाया गया है।
  • Train की हर बोगी में शौचालय है। कुल पांच कोच में से एक एसी कोच है।
  • Train में सफर करने के लिए आपके पास फोटोयुक्त पहचान पत्र होना जरूरी है।
  • एक Train में 1100 यात्री सफर कर सकते हैं। जयनगर से जनकपुर स्टेशन के सफर के लिए नेपाल रेलवे ने नेपाली 60 रुपये (भारतीय 50 रुपये), जयनगर से कुर्था तक सफर के लिए नेपाली 70 रुपये (भारतीय 43.75 रुपये) और एसी के लिए 300 नेपाली रुपये (187.50 रुपये भारतीय) लगेगा।

यह भी पढ़ें – CM Gehlot का ऐलान,Rajasthan में आज से मुफ्त इलाज,50 यूनिट फ्री बिजली और ब्याज मुक्त ऋण

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है