4 पड़ोसी देशों के टॉप कमांडर ने CDS जनरल Bipin Rawat की अंतिम यात्रा में की शिरकत

0
374

जब कोई इस दुनिया से जाता है तो उसके क़रीबी भावुक हो जाते हैं लेकिन देश के शीर्ष सैन्य अधिकारी CDS जनरल Bipin Rawat की अंतिम यात्रा में हजारों लोग शामिल हुए हैं। 3, कामराज मार्ग से निकली अंतिम यात्रा में लोग कई जगहों पर नम आंखों के साथ पुष्पवर्षा करते दिखे। इस अंतिम यात्रा में आम लोगों के साथ ही पड़ोसी देश श्रीलंका, भूटान, बांग्लादेश और नेपाल के टॉप कमांडर भी शामिल हुए।

बुधवार(8 दिसंबर) को ही तमिलनाडु के नीलगिरि जिले में हुए हेलिकॉप्टर क्रैश में CDS Bipin Rawat, उनकी पत्नी मधुलिका रावत एवं 11 अन्य सैन्य अफसरों की मौत हो गई थी। शुक्रवार को CDS Bipin Rawat और उनकी पत्नी का शव उनके घर पर लोगों के अंतिम दर्शनों के लिए रखा गया था। इस दौरान पाकिस्तान के उच्चायोग में तैनात सुरक्षा सलाहकार भी CDS Bipin Rawat को श्रद्धांजलि देने के लिए उनके घर पर पहुंचे थे।

CDS Bipin Rawat की अंतिम यात्रा में शामिल होने जनरल शेवेंद्र सिल्वा भी पहुंचे, जो श्रीलंका के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ हैं और आर्मी कमांडर हैं। इसके अलावा रॉयल भूटान आर्मी के डिप्टी चीफ ऑपरेशंस ऑफिसर ब्रिगेडियर दोरजी रिंचेन भी शामिल हुए। नेपाली सेना के चीफ ऑफ जनरल स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल बालकृष्ण कार्की भी शामिल हुए। यही नहीं बांग्लादेश के प्रिंसिपल स्टाफ ऑफिसर लेफ्टिनेंट जनरल वाकिर-उज-जमान भी अंतिम यात्रा में थे। रिपोर्ट के मुताबिक CDS Bipin Rawat की अंतिम यात्रा में श्रीलंका के पूर्व चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ एडमिरल रविंद्र चंद्रश्री विजेगुणारत्ने भी पहुंचे। वह CDS Bipin Rawat के कोर्स मेट थे और उनके करीबी दोस्तों में से एक थे।

CDS Bipin Rawat की अंतिम यात्रा दिल्ली कैंट स्थित बरार स्क्वेयर पहुंची, जहां उनका अंतिम संस्कार किया गया। इससे पहले सुबह से ही उनके घर पर श्रद्धांजलि देने वालों का तांता लगा रहा। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, चीफ जस्टिस एनवी रमन्ना, तमाम केंद्रीय मंत्रियों समेत कई बड़ी हस्तियों ने CDS Bipin Rawat के आवास पर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांसुमन अर्पित किए।

यह भी पढ़ें – परिवार में 2 बेटियों को छोड़ गए CDS Bipin Rawat, जानें क्या करती हैं उनकी बेटियां 

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है