बजट से बाहर है Tomato तो इस तरह तैयार करें Gravy

0
291

महंगाई का दौर है ऐसे में Tomato की कीमतों ने आसमान छू लिया है। अब किस तरह Gravy को तैयार करें यही सवाल हर महिला के दिमाग में है। Tomato के बिना कई डिशेज अधूरी हैं ऐसे में ये भी मुमकिन नहीं कि Tomato बिल्कुल न खरीदा जाए। हालांकि इसके इस्तेमाल में स्मार्टली बचत की जा सकती है। कुछ ऐसी डिशेज हैं जिनमें Tomato सिर्फ खट्टापन लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इनमें आप Tomato की जगह यहां बताई गई चीजें इस्तेमाल कर सकते हैं। इनसे टेस्ट भी मिलेगा और जेब भी ढीली नहीं होगी।

आंवला – खाने में खट्टापन लाने के लिए आंवला भी अच्छा ऑप्शन है। इसमें खट्टे के साथ थोड़ा सा कसैला स्वाद भी होता है। इसलिए आंवले को चीनी के साथ पानी में भिगाकर रखें। इसके बाद पीसकर खाने में डालें।

दही – ग्रेवी में गाढ़ापन और खट्टापन दोनों के लिए टमाटर इस्तेमाल कर रहे हैं तो बेस्ट ऑप्शन है दही। ध्यान रखें कि दही न तो एकदम फ्रेश हो न ही बहुत ज्यादा खट्टा। 1 से 2 दिन पुराना दही यूज कर सकते हैं।

इमली – Tomato की तरह एक टैंगी टेस्ट इमली से भी मिलता है। दाल, सब्जी, सांभर में आप इमली का इस्तेमाल करें। इससे डिश का टेस्ट और बढ़ जाएगा। इसके लिए पहले इमली को पानी में भिगोकर रखें। फिर इसके बीज निकालकर गूदा मसल लें। इसे Gravy का मसाला फ्राई करते समय ऐड करें।

नींबू – खट्टेपन के लिए Tomato का दूसरा सब्सटिट्यूट है नींबू। ऐसी डिश जिसमें खट्टेपन के लिए आप हमेशा Tomato का इस्तेमाल करते हैं, इसमें नींबू डालें। Tomato जैसा टैंगी टेस्ट लाने के लिए आप इसमें बहुत थोड़ी सी चीनी भी मिला सकते हैं। खट्टे और हल्के मीठे का ये फ्लेवर Tomato की कमी को पूरा करेगा।

यह भी पढ़ें – आपको भी पसंद है Chinese Dishes तो ट्राई करें ‘Vegetable Chopsuey’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है