बढ़ने वाला है Delhi को जोड़ने वाले National Highway और Expressway पर Toll Tax

0
271

महंगाई से पहले ही जनता परेशान है। महंगाई से राहत मिलना तो दूर बल्कि इससे आफत ज़रूर आने वाली है। अगर आप अपने वाहन से एक्सप्रेसवे पर सफर करते हैं तो संभव है कि अप्रैल से आपको अधिक पैसे ख़र्च करने पड़ेंगे। अब Delhi को जोड़ने वाले लगभग सभी National Highway और Expressway पर Toll Rates बढ़ाने की संभावना है।

ऐसा माना जा रहा है कि अनुमानित तौर पर 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी हर श्रेणी के वाहनों से Toll वसूली में होने की संभावना है। दरअसल Corona के चलते पहले Lockdown में सभी Toll प्लाजा को काफी नुकसान हुआ था, जिसकी वजह से Toll वसूली का लक्ष्य पिछड़ गया था। अब सभी गतिविधियां सामान्य रूप से संचालित हैं, इसलिए NHAI 10 फीसदी तक की औसत वृद्धि कर सकती है। यह वृद्धि निजी वाहन, हल्के, भारी और अत्यधिक भारी वाहनों की श्रेणी में होगी। इसके साथ ही जिन Toll प्लाजा पर मासिक पास लागू है। उनके मासिक पास भी पहले से महंगे होने के आसार हैं।

Delhi-Meerut Expressway के छिजारसी टोल, Delhi-Agra National Highway के बदरपुर बॉर्डर सहित नेशनल हाईवे-8 (दिल्ली-जयपुर) और अन्य Toll प्लाजा के लिए एजेंसी की चयन प्रक्रिया शुरू हो गई है। कुछ जगह निविदाएं भी आमंत्रित कर ली गई हैं। एजेंसी चयन के साथ ही परियोजना क्रियान्वयन इकाई (पीयूई) की तरफ से Toll दरें बढ़ाने संबंधी प्रस्ताव भी भेजना शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि इसे लेकर National Highway Authority of India (NHAI) की ओर से तैयार शुरू कर दी गई है। वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए Toll एजेंसियों के चयन की प्रक्रिया भी चल रही है।

यह भी पढ़ें – ‘Bachchan Pandey’ के Maar Khayegaa गाने में खूंखार दिखे Akshay Kumar

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है