लम्बे वक़्त तक स्टोर करने हैं ‘Dry Fruits’ तो ऐसे करें स्टोर 

0
139

चीज़ें स्टोर तो सभी करना चाहते हैं लेकिन या तो वो सील जाती हैं या उनमें कीड़े लग जाते हैं। Dry Fruits और नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। सर्दियों में खासकर लोग मेवे खाना पसंद करते हैं। काजू, बादाम और अखरोट ऐसे नट्स हैं जिनमें फाइबर्स, विटामिन्स, ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स और गुड फैट्स पाए जाते हैं। नट्स महंगे आते हैं। सबसे बड़ी समस्या इनको स्टोर करने की होती है। अगर इनको ठीक से स्टोर नहीं किया गया तो इनकी महक या स्वाद बदल जाता है। कई बार इनके स्वाद में कड़वापन भी आ जाता है।

जानें, ‘Dry Fruits’ स्टोर करने के टिप्स 

अगर आप नट्स और Dry Fruits ज्यादा मात्रा में खरीदते हैं तो इन्हें एयरटाइट कंटेनर में रखकर फ्रीजर में रखें। हालांकि आपको ये ध्यान रखना होगा कि इनमें कहीं से नमी न जाए। इसके अलावा फ्रीजर में कोई भी तेज महक वाली चीज न हो। साथ ही मार्केट पैकेट वाले Dry Fruits खरीद रहे हैं तो इनकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें।

काजू, बादाम, अखरोट या पिस्ता जैसे Dry Fruits अगर आप थोड़े लाए हैं तो इन्हें कमरे के सामान्य तापमान पर रखने में दिक्कत नहीं। लंबे वक्त तक स्टोर करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। बाजार से खरीदे Dry Fruits को एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। कांच का कंटेनर इसके लिए बेस्ट है।

अब करीब 48 घंटे के लिए इस कंटेनर को फ्रीजर में रख दें। इसके बाद इसे निकालकर ठंडी और ऐसी जगह पर रखें जहां सूरज की रोशनी न पहुंचे। याद रखें आपने जिस कंटनेर में Dry Fruits रखे हैं वह साफ हो और उसमें नमी नहीं होनी चाहिए। इस तरह से आप मेवों को करीब 4 महीने तक फ्रेश रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें – जल्दी जाना है ऑफिस तो बची हुई चीज़ों से तैयार करें ‘Bread Pizza’ 

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है