खास ईंटों से बनाए अपना आशियाना और कईं घंटों तक उसे रखें ‘रौशन’

सदियों से देखा जा रहा है कि लाल रंग की ईंटों से लोग अपना घर बनाते आएं हैं लेकिन अब खास तरह की ईंट आ गयी है, आपका घर ही आपके लिए बिजली संग्रहित कर सकेगा। वैज्ञानिकों ने एक ऐसी स्मार्ट ईंट बनाई है जो बिजली को बैटरी की तरह संग्रहित कर सकती है।

लाल ईंटों का इस्तेमाल दुनियाभर में निर्माण के लिए किया जाता है और यह सबसे सस्ती होती हैं। बता दें कि वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक तरीका ढूंढ निकाला है जिससे सामान्य लाल ईंटों को बिजली संग्रहित करने वाली बैटरी में बदला जा सकता है। बता दें कि एक ईंट को बनाने में 50 पेंस (48 रुपये) की लागत आई है और भविष्य में इसका इस्तेमाल घरों के निर्माण में किया जा सकेगा।

बेहतर कनेक्टिविटी से टेलीमेडिसिन और टेली-एजुकेशन को मिलेगा बढ़ावा

किस तरह काम करती है ये ‘ईंट’

इस ईंट को बनाने वाले शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि घर की दीवार में ऐसे 50 ईंटें लगा लेने से घर को आपदा में पांच घंटे बिजली सप्लाई मिल सकती है। शोधकर्ता ने कहा कि घर को बनाने के लिए इन ईंटों का इस्तेमाल करने से दो तरह के काम हो जाएंगे।

शोधकर्ता जुलियो डी आर्ची और उनके सहयोगियों ने मौजूदा लाल ईंटों को ऊर्जा संग्रहित करने वाली ईंटों में बदलकर उसे सुपरकैपेसिटर बना दिया है। इसमें पेडॉट नामक पॉलीमर की कोटिंग की गई है। यह कोटिंग ईंट को एक आइन स्पॉन्ज में बदल देती है और बिजली संग्रहित करने और कंडक्ट करने में मदद करती है।

शोधकर्ताओं ने सामान्य लाल ईंटों पर कंडक्टिव पॉलीमर की कोटिंग की। इसकी मदद से ईंटों को ऊर्जा संग्रहित करने वाले उपकरणों में बदला गया है। शोधकर्ताओें ने पाया कि एक ईंट में इतनी ऊर्जा संग्रहित की जा सकती है कि इससे एक एलईडी बल्ब जलाया जा सकता है। शोधकर्ताओं की टीम ने कहा कि भविष्य में इन ईंटों से घर बनाया जा सकता है जिससे घर को न सिर्फ रोशन किया जा सकता है बल्कि अन्य बिजली से चलने वाले उपकरणों को भी संचालित किया जा सकेगा।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है