Government Job पाने के लिए अब नहीं कराना होगा बार बार रजिस्ट्रेशन

0
215

अच्छी नौकरी पाने के लिए हर इंसान कड़ी मेहनत करता है और जब बात Government Job की आती है तो प्रेशर और भी बढ़ जाता है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने Government Jobs के आकांक्षी अभ्यर्थियों के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) कराने की सुविधा शुरू की है और अब उन्हें विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के लिए आवेदन करते समय हर बार बुनियादी ब्यौरा नहीं भरना पड़ेगा।

UPSC की आने वाले समय में होने वाली परीक्षा में आवेदन करने को इच्छुक अभ्यर्थियों को OTR Platform पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद बुनियादी व्यक्तिगत जानकारी देनी होगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया कि यूपीएससी द्वारा हर वर्ष आयोजित होने वाली अनेक परीक्षाओं के लिए काफी संख्या में अभ्यर्थी आवेदन करते हैं। इन परीक्षाओं के माध्यम से केंद्र सरकार के विभागों/संगठनों के लिये अधिकारियों का चयन किया जाता हैं। OTR Platform से समय की बचत होगी और आवेदन प्रक्रिया और सरल हो जाएगी।

UPSC के मुताबिक, अभ्यर्थी का रजिस्ट्रेशन पूरा होने पर उनकी सूचना आयोग के सर्वर पर सुरक्षित रूप से संग्रहित हो जाएगी। जब अभ्यर्थी परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन भरेंगे तब उनकी सूचना स्वत: रूप से वहां आ जाएगी। आयोग ने कहा है कि OTR अभ्यर्थियों के लिये काफी उपयोगी होगी क्योंकि इससे परीक्षा के लिये आवेदन करते समय व्यक्तिगत जानकारी भरने में लगने वाला समय बचेगा, साथ ही ब्यौरा भरते समय गलत सूचना दर्ज करने से भी बचा जा सकेगा।

आयोग ने अपने बयान में कहा है कि अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया में सुविधा प्रदान करने की मकसद से संघ लोक सेवा आयोग ने एकबार पंजीकरण (OTR) मंच की शुरुआत की है जो आयोग की वेबसाइट पर 24 घंटे उपलब्ध होगा। इसमें कहा गया है कि परीक्षा के लिये ऑनलाइन आवेदन करते समय 70 प्रतिशत जानकारी चूंकि स्वत: दर्ज हो जाएगी, ऐसे में समय की बचत होगी। यूपीएससी ने लोक सेवा परीक्षा को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की सूची एवं जानकारी भी जारी की है।

UPSC हर वर्ष तीन चरणों में आयोजित की जाती है जिसमें प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार शामिल है। इसके माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) आदि के लिये अधिकारियों का चयन किया जाता है।

यह भी पढ़ें – AAP विधायकों को मिल रही धमकी, ‘आप’ छोड़ने के लिए दिया जा रहा है लालच: CM Arvind Kejriwal

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है