Holi के चलते बदला जुमे की Namaz का वक़्त, Shab e-Barat को लेकर भी जान लें ये बात

0
228

देश भर में कल रंगों का त्यौहार Holi मनाया जाएगा। कल Holi के साथ साथ Shab e-Barat भी मनाई जाएगी। इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया ने देश में शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए मस्जिदों से शुक्रवार(18 मार्च) को Holi के मद्देनजर जुमे की Namaz का वक्त बदल दिया है।

मौलानाओं ने लोगों से अपील करते हुए Holi और Shab e-Barat को लेकर सलाह दी है। इसके बाद लखनऊ में जामा मस्जिद ईदगाह, मस्जिद ऐशबाग, अकबरी गेट पर एक मीनारा मस्जिद, मस्जिद शाहमीना शाह और मस्जिद चौक जैसी कुछ प्रमुख मस्जिदों सहित कम से कम 22 मस्जिदों ने जुमे की Namaz का समय दोपहर 1:30 बजे के बाद कर दिया है।

इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया फरंगीमहल और लखनऊ ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद ने बुधवार को जारी एक बयान में कहा कि चूंकि Holi, Shab e-Barat और जुमा एक ही दिन पड़ रहा है, इसलिए देश की गंगा जमुनी तहजीब को ध्यान में रखते हुए शांति सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने मस्जिदों में जुमे की Namaz का समय आगे बढ़ाने की अपील की है और मुसलमानों को उस दिन अन्य मस्जिदों में जाने के बजाय अपने-अपने इलाके की मस्जिदों में Namaz अदा करने को कहा है।

चार वर्ष पहले भी कई पर्व एकसाथ पड़े थे और तब भी मौलवियों ने शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए जुमे की Namaz का समय बदल दिया था। इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया ने उसी दिन Shab e-Barat भी पड़ने के कारण मुसलमानों से कहा है कि वह होली खेलने का वक्त शाम पांच बजे समाप्त होने के बाद ही मस्जिदों और अपने प्रियजनों की कब्रों पर जाएं और आतिशबाजी न करें।

यह भी पढ़ें – Corona का नया Variant ‘Israel’ में मिला, जानें लक्षण

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है