टाइगर बना Raveena Tandon के लिए मुसीबत,तोड़ डाले जंगल के नियम

0
241

जिस तरह आपके घर में आपकी हुकूमत चलती है वैसे ही जंगल में जानवरों का राज होता है। जो जंगल के नियम तोड़ता है तो उसे सज़ा दी जाती है। ये बात हर इंसान जानता है बावजूद इसके कभी कभी इंसान जंगल के नियम तोड़ देते हैं और किसी हादसे का शिकार हो जाते हैं। किसी तरह का कोई हादसा न हो इसके लिए प्रबंधन ने कुछ नियम बनाए हुए हैं। इस बार एक नियम Bollywood एक्ट्रेस Raveena Tandon ने भी तोड़ दिया है जिसके चलते वो चर्चा में आ गई हैं।

जानें, पूरा मामला

Raveena Tandon एक्ट्रेस होने के साथ-साथ एक बेहतरीन Wild Life Photographer भी हैं। वह हर साल देश के अलग-अलग जंगलों और अभयारण्यों में अकेले और फैमिली संग जाती हैं और उनकी खूबसूरत झलक तस्वीरों और वीडियो के जरिए फैंस को दिखाती हैं। वह हाल में मध्यप्रदेश के नर्मदापुरम के सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में गई थीं और उन्होंने जंगल सफारी को एन्जॉय किया था। इस दौरान उन्होंने कई टाइगर की तस्वीरें और वीडियो भी शूट किए, जिसे लेकर अब विवाद खड़ा हो गया है। यह विवाद टाइगर के बिल्कुल नजदीक जाकर फोटो खींचने और वीडियो बनाने से जुड़ा है।

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने Raveena Tandon के खिलाफ जांच के आदेश दिये हैं। प्रबंधन का कहना है कि टाइगर के वीडियो शूट में नियमों की अनदेखी हुई है। Raveena ने खुद 25 नवंबर को जंगल सफारी का एक वीडियो ट्वीट किया था। वीडियो में जिप्सी टाइगर के काफी करीब थी और बाघ दहाड़ते हुए आगे बढ़ा था। इससे उनकी जान को खतरा भी हो सकता था।

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के नियमों के मुताबिक सफारी के दौरान वन्य प्राणी यानी जानवरों से जिप्सी की दूरी कम से कम 20 मीटर होनी चाहिए थी। लेकिन Raveena Tandon ने इन नियमों का पालन नहीं किया है! इसे लेकर सतपुड़ा टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने जांच के आदेश दिए है। अगर Raveena Tandon दोषी पाईं जाती हैं, तो उन पर उचित कार्रवाई भी हो सकती है। बता दें कि सफारी के दौरान कोई घटना होती है, तो उसकी जिम्मेदारी स्वयं की होती। बाघ और अन्य प्राणी से सैलानियों की जिप्सी के बीच करीब 20 मीटर का अंतर होनी चाहिए। बता दें, कुछ दिन पहले भोपाल के वन विहार में बाघ को पत्थर मारने वाले को Raveena Tandon समझाते हुए दिखाई दी थीं और वन विहार की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सवाल उठाये थे। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के बोरी SDO धीरज सिंह चौहान इसकी जांच कर एसडीओ फील्ड डायरेक्टर को रिपोर्ट सौंपेंगे।

यह भी पढ़ें – ‘Bigg Boss 16’ में पहली वाइल्ड कार्ड एंट्री, जानें कौन हैं Sunny Waghchoure

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है