Omicron Variant ख़तरे के बीच अफ्रीकी देशों से मुंबई आए हज़ारों यात्री

0
208

Omicron Variant का कोई भी केस भले ही अभी तक भारत में न मिला हो लेकिन जल्द ही इसका असर भारत में देखने को मिलेगा। दुनिया भर में Corona के नए Omicron Variant की दहशत के बीच मुंबई का एक आंकड़ा डराने वाला है। शहर में बीते 15 दिनों में अफ्रीकी देशों से 1,000 लोग आए हैं।

South Africa में ही Omicron Variant का पहला मामला पाया गया है और उसके बाद कई अन्य अफ्रीकी देशों में इसका विस्तार हुआ है। ऐसे में मुंबई में करीब 1,000 यात्रियों का अफ्रीकी देशों से आना चिंताओं को बढ़ाने वाला है। बीएमसी के अतिरिक्त कमिश्नर सुरेश काकानी ने कहा कि कुल 466 लोगों की लिस्ट अब तक मिली है, जिनमें से 100 का टेस्ट किया गया है। सोमवार को ही World Health Organization(WHO)ने कहा था कि Omicron Variant का रिस्क काफी ज्यादा है और इसे लेकर सावधान रहने की ज़रुरत है। बता दें कि WHO ने भी इस Variant की पहचान के लिए जीनोम सीक्वेंसिंग जरूरी बताया है।

WHO ने कहा कि Omicron Variant रूप बदलने में माहिर है और इससे दुनिया भर में बड़ा संकट पैदा हो सकता है। संयुक्त राष्ट्र की हेल्थ एजेंसी ने कहा कि South Africa  में कुछ दिन पहले ही Omicron Variant का पहला मामला देखने को मिला था और अभी इस बारे में कुछ जानकारी जुटाई जा रही है। बीएमसी के अतिरिक्त कमिश्नर काकानी ने कहा कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ने हमें बीते 15 दिनों में अफ्रीकी देशों से 1,000 यात्रियों के आने की जानकारी दी है। लेकिन अब तक सिर्फ 466 लोगों की ही लिस्ट हमें दी गई है। उन्होंने कहा कि इन 466 में से 100 लोग मुंबई में हैं। हमने उनके सैंपल ले लिए हैं। उनकी रिपोर्ट जल्दी ही आ जाएगी। इससे यह क्लियर हो जाएगा कि वे Corona से संक्रमित हैं या नहीं।

यह भी पढ़ें – केंद्र ने Omicron Variant से बचने के लिए दिए 6 मंत्र

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है