महंगाई और Corona के इस दौर में आम नागरिक बेहद परेशान है ऐसे में Free Ration से लोगों को थोड़ी राहत ज़रूर मिलती है। जनता की सहूलियत के लिए UP सरकार जनवरी के पहले चक्र के Ration समेत अन्य सामग्रियों का वितरण 15 जनवरी तक करेगी।

राज्य सरकार ने मार्च तक नि:शुल्क राशन(Free Ration) देने की घोषणा की है। इसके तहत अन्त्योदय और पात्र गृहस्थी Ration कार्डधारकों को आयोडाइज्ड नमक, दाल/साबुत चना, खाने का तेल (सरसों/रिफाइण्ड तेल) व राशन का वितरण किया जाएगा। 6 जनवरी से 15 जनवरी तक पहले चक्र में Ration बांटा जाएगा। इस संबंध में खाद्य आयुक्त सौरभ बाबू ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

वितरण की अन्तिम तिथि 15 जनवरी 2022 होगी। इस दिन उपभोक्ताओं के लिए Mobile OTP Verification के माध्यम से वितरण किया जा सकेगा। रोस्टर बना कर Ration बंटवाने की जिम्मेदारी दी गई है। सम्पूर्ण वितरण को कम से कम आठ दिनों में बांटते हुए Covid Protocol का पालन करते हुए Ration वितरण होगा।

अपर खाद्य आयुक्त अनिल कुमार दुबे ने बताया कि Ration के साथ एक किलो आयोडाइज्ड नमक, एक किलो साबुत चना व एक लीटर Refined Soybean Oil का वितरण होगा। इस अवधि में अन्त्योदय कार्डधारकों को प्रति कार्ड 35 किग्रा खाद्यान्न (20 किग्रा गेहूं व 15 किग्रा चावल) और पात्र गृहस्थी कार्डधारकों से संबद्ध यूनिटों पर पांच किग्रा खाद्यान्न प्रति यूनिट (तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल) का निःशुल्क वितरण होगा।

यह भी पढ़ें – ये ही है Corona की Third Wave, Delhi-Mumbai जैसे बड़े शहरों…

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है