इस बार की Diwali होगी बेहद ख़ास, 5 करोड़ दीयों से जगमगाएंगे UP के गांव

0
233

Coronavirus के चलते कुछ वक़्त से Diwali नहीं मनाई जा रही थी। सभी लोग घरों में रहकर ही Diwali मना रहे थे। इस साल Diwali के पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इस बार UP में घर-घर शुद्ध पानी पहुंचने का जश्न मनेगा। Diwali से पहले घरों में दीप जगमगाएंगे। उत्साह और उल्लास के बीच गुरुवार को दीपोत्सव मनेगा। जल जीवन मिशन हर घर जल दिवाली मनाने की अनूठी पहल करने जा रहा है।

Diwali से पहले ही इस खास आयोजन की तैयारी पूरी कर ली गई है। प्रदेश के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि हर घर जल Diwali उत्सव में प्रदेश के 51 लाख परिवारों को जोड़ा गया है। प्रदेश इस दिन पांच करोड़ से अधिक दीयों से रोशन होगा। उन्होंने कहा कि घरों में दीयों की रोशनी झिलमिलाएगी तो पंचायत भवन रंग-बिरंगी झालरों से सजेंगे। मिठाई बांटी जाएगी। रंगोली भी बनेगी। लोग शुद्ध पेयजल घर तक पहुंचने की बधाई एक-दूसरे को देंगे। पंचायतों पर सांस्कृतिक आयोजन कर लोगों को शुद्ध पानी पीने के लिए जागरूक किया जाएगा। गांव-गांव काम कर रही स्वयंसेवी संस्थाएं इस दिन पंचायत प्रतिनिधियों को जल से भरा घड़ा भेंट करेंगी।

जलशक्ति मंत्री ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत जिन ग्राम पंचायतों में पाइप लाइन बिछाकर पीने के पानी की आपूर्ति शुरु कर दी गई है। उन गांव में 20 अक्टूबर को जल दिवाली मनाने की तैयारी नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने की है। गुरुवार तक विभाग प्रदेश भर के 51 लाख परिवारों को शुद्ध पेयजल से जोड़ने का लक्ष्य पूरा करने जा रहा है। उन्होंने बुधवार(19 अक्टूबर) को वर्चुअल कांफ्रेंस कर प्रदेश के समस्त जिलों में हर घर जल दीपावली की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा की अब तक 50,58,783 ग्रामीण परिवारों तक नल से शुद्ध पेयजल पहुंचा दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें – PM Modi देंगे बेरोज़गारों को रोज़गार, दिवाली से पहले मिलेंगी 75000 नौकरियां

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है