CM Yogi ने इस तरह किया कन्या पूजन और लिया आशीर्वाद

0
233

देश भर में Navaratri की धूम है ऐसे में यूपी के CM Yogi Adityanath ने भी कन्या पूजन किया। अक्सर लोग सोचते हैं CM Yogi किस तरह कन्या पूजन करते हैं क्या वो भी अपने हाथों से बालिकाओं को भोजन कराते होंगे। आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि CM Yogi भी अपने हाथों से पूजा-अर्चना करते हैं। CM Yogi ने शारदीय नवरात्र की नवमी पर मंगलवार(4 अक्टूबर) को गोरखनाथ मंदिर में मां भगवती के नौ स्‍वरूपों की प्रतीक नौ कन्याओं और एक बटुक भैरव के पैर पखारकर पहले पूजा-अर्चना की। उसके बाद उन्‍हें अपने हाथों से भोजन परोसा। फिर दक्षिणा के साथ उनकी विदाई की।

इस दौरान मंदिर में सैकड़ों की संख्या में पहुंची अन्‍य बालिकाओं और बटुकों को भी भोजन कराकर उपहार और दक्षिणा दी गई। बता दें कि CM Yogi ने नौ कुंवारी कन्याओं के पांव पखारे, उन्‍हें चुनरी ओढाई, आरती उतारी, भोजन कराया फिर दक्षिणा और उपहार देकर उनका आशीर्वाद लिया। मंगलवार सुबह कन्या पूजन अनुष्ठान मठ के पहले तल पर स्थित भोजन कक्ष में हुआ। CM Yogi ने परम्परागत रूप से पीतल के परात में, चांदी के लोटे में भरे जल से नौ कुंवारी कन्याओं के बारी-बारी पांव धोये। उनके मस्तक पर रोली, चंदन, दही, अक्षत, दूर्वा का तिलक लगाया। चुनरी ओढ़ाकर, उपहार और दक्षिणा प्रदान कर आशीर्वाद लिया और आरती उतारी।

पूजन के बाद इन कन्याओं समेत सौ से अधिक कन्याओं और छोटे बालकों को मंदिर की रसोई में पकाया गया ताज़ा भोजन प्रसाद CM Yogi ने अपने हाथों से परोसा। कन्या पूजन कार्यक्रम में CM Yogi का सानिध्य पाने के लिए नन्हीं बालिकाओं और बटुकों का उत्साह देखते ही बन रहा था। मुख्यमंत्री के पहुंचने से पहले आमंत्रित कन्याएं और बटुक पूजन स्थल पर पहुंच गए थे।

यह भी पढ़ें – फैन ग्रुप की बदसलूकी का शिकार हुईं Kareena Kapoor

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है