Happy Birthday: एक्टिंग सीखने के लिए इस एक्टर ने की थी चोरी,भाग के गए थे मुंबई

0
823

Bollywood में अपने दमदार अभिनय के लिए पहचाने जाने वाले एक्टर Anupam Kher (अनुपम खेर) का आज जन्मदिन है। अनुपम खेर का जन्म 7 मार्च 1955 को शिमला में हुआ था और आज वह एक बेहतरीन अभिनेता हैं। अनुपम के पिता Pushkar Nath (पुष्कर नाथ) पेशे से kashmiri pandits (कश्मीरी पंडित) और क्लर्क थे और शिमला में शुरुआती पढ़ाई के बाद, अनुपम ने अपनी आगे की पढ़ाई नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (NSD) से पूरी की। उन्होंने फिल्मों में एंट्री करने के बाद सबसे पहले विलेन का किरदार निभाया,लेकिन धीरे-धीरे उन्हें भी मुख्य भूमिका मिल गई। कहा जाता है कि बचपन में उन्हें जीभ में चोट लगी थी और इस वजह से लोग उनका मजाक उड़ाते थे, वह ‘के’ नहीं बोल पाते थे और एक बार उन्हें पता चला कि उनकी प्रेमिका ने उन्हें इस वजह से छोड़ दिया था।

एक्टर Anupam Kher अपनी प्रेमिका Kavita Kapoor को आई लव यू कहने वाले थे और जैसा कि वह बड़बड़ाते थे, उन्होंने कहा कि ‘तविता तपूर आई हेट यू’ जिसके बाद उन्होंने उसे छोड़ दिया। एक्टर Anupam Kher ने मां के मंदिर से 100 रुपये चुराए और अभिनय में प्रवेश के लिए पंजाब में प्रवेश लिया और जब वे Mumbai गए, तो उन्हें वहां भी बहुत संघर्ष करना पड़ा। उन्होंने खुद बताया है कि संघर्ष के दिनों में उन्हें चार लोगों के साथ एक छोटे से कमरे में रहना पड़ा। उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 1982 में फिल्म aagman से की थी,लेकिन वर्ष 1984 में Saaransh ऐसी फिल्म थी जो हिट साबित हुई।

एक्टर Anupam Kher ने वर्ष 1985 में Kirron Kher (किरण खेर) से शादी की,उन्होंने अपनी पहली पत्नी Madhumalati को किरण के लिए छोड़ दिया। किरण के पहले पति से एक बेटा sikandar (सिकंदर) है। बहुत कम लोग जानते हैं कि अनुपम खेर को फिल्म Hum Aapke Hain Koun (‘हम आपके हैं कौन’) की शूटिंग के दौरान लकवा मार गया था, इस दौरान डॉक्टर ने उन्हें 2 महीने तक आराम करने की सलाह दी थी लेकिन फिर भी उन्होंने शूटिंग जारी रखी। आज के समय में, वह उद्योग के सबसे अच्छे नामों में से एक है।

यह भी पढ़ें – अब इस तारीख़ को होंगें राज्यसभा की 13 सीटों पर Chunav

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है