AB Star News आपके लिए कुछ Business Tips लेकर आया है। जिनके जरिए आप अपने बिजनेस को बचा भी सकते हैं और बढ़ा भी सकते हैं।

लॉकडाउन के चलते देशभर के सभी उद्योग धंधे बंद हैं। मौजूदा हालातों को देखते हुए लॉकडाउन की समयसीमा को 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। जिसके चलते आने वाले समय में भी होटल-रेस्तरां, हवाई सेवा, पर्यटन, सिनेमा हॉल सभी बंद रहेंगे। अब ऐसे में छोटे उदयोगों के व्यापारियों को बिजनेस चलाने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लॉकडाउन बढ़ने के चलते उनकी दिक्कतों में भी भारी इजाफा हुआ है। सरकार ने लघु, सूक्षम और मध्यम वर्ग के व्यापरियों के लिए आर्थिक पैकेज का ऐलान जरुर किया है।

Coronavirus : कोरोना संकट के बीच मुकेश अंबानी समेत ये टॉप बिजनेसमैन नहीं लेंगे…

लेकिन उससे उनकी मुश्किलें बिल्कुल ही खत्म हो जाएगी ऐसा नहीं है। अब ऐसे में उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती इस बात की है की बंदी के इस दौर में आखिर कैसे अपने व्यापार को डूबने से बचाएं और साथ ही कैशफ्लो को भी बनाए रखें। इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए एबीस्टार न्यूज आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आया है। जिनके जरिए आप अपने बिजनेस को बचा भी सकते हैं और बढ़ा भी सकते हैं।

अपने बिजनेस मॉडल को बदलिए

लॉकडाउन के चलते पूरे देश में सभी उद्योग धंधे बंद हैं। ऐसे में कारोबारियों के सामने अपने बिजनेस को बचाने की बड़ी चुनौती है। इसके लिए जरुरी है आप अपना बिजनेस मॉडल बदलिए। मौजूदा हालातों को देखते हुए अपने पूराने बिजनेस मॉडल में बदलाव करते हुए अपना नया बिजनेस मॉडल बदलें। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको अपना बिजनेस को बचाने में काफी सहायता मिलेगी।

जितना हो सके कॉस्ट कटिंग करें

Cost Cutting

मौजूदा स्थिति को देखते हुए आपको अपने बिजनेस को बचाने के लिए कॉस्ट कंटिंग को अपनाना बेहद जरुरी है। व्यर्थ के खर्चों से बचें और जितना हो सके खर्च कम करें। लॉकडाउन के दौरान जितना पैसा आप बचाएंगे उतना आपके और आपके बिजनेस के लिए बेहतर होगा। ऐसे में जितना हो सके खर्च कम करें और ज्यादा से ज्यादा पैसा बचाएं और अपने बिजनेस को बढ़ाने में उसका उपयोग करें। इसके साथ ही अगर हो सके तो अपने फीस और सर्विसेज चार्ज को कम रखें। इससे आपको भले ही मुनाफा कम होगा। लेकिन आपकी पहुंच ज्यादा से ज्यादा कस्मटर तक होगी।

कोरोना वायरस की वजह से मंडप से लेकर केटरिंग बिजनेस पर लगा ग्रहण

व्यापार को फ्लेक्सिबल रखें

5 Ways To Keep Business Systems Flexible - Trellis

लॉकडाउन के चलते सभी लोग घरों में है। ऐसे में लोगों का बाजार आना मुश्किल हैं। जिसके चलते आपको अपने व्यापार को जितना हो सके उतना फ्लेक्सिबल बनाने की जरुरत है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आप पहुंच सके। जिसके लिए आपका ये जानना बेहद जरुरी है कि आपके ग्राहकों को क्या चाहिए और क्या उनकी जरुरतें है। उसे ध्यान में रखते हुए अपने व्यापार को फ्लेक्सिबल बनाएं।

व्यापार को डिजिटल करना जरुरी

There are 6 rights which indian people should know about.

लॉकडाउन के दौरान अपने व्यापार को डिजिटल बनाना बेहद जरुरी है। सोशल मीडिया के इस दौर में अपने बिजनेस को डिजिटल बनाने से आपको काफी मदद मिलेगी। यदि आपका व्यापार डिजिटल होता है तो इसकी पहुंच ज्यादा से ज्यादा लोगों तक होगी। साथ ही आपके कैशफ्लो को बनाए रखने में भी इससे आपको मदद मिलेगी। इसके लिए आप किसी एक्सपर्ट की भी सहायता ले सकते हैं।

सोशल मीडिया के जरिए व्यापार को बढ़ाएं

कानून व्यवस्था : सोशल मीडिया में उठा ...

आज के दौर में अपने कंपनी की पहचान बनाने में सोशल मीडिया अहम रोल निभाता है। सोशल मीडिया के माध्यम से आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग भी कर सकते हैं। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर इसकी मार्केटिंग कर सकते हैं। जिसके लिए आपको अपनी टारगेट ऑडियंस के बारे में भी जानकारी होना बेहद जरुरी है।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है