Kejriwal सरकार ने दी मंज़ूरी, Delhi के Medical Colleges में शुरू होंगे ये नए कोर्स

0
204

Delhi में जब से Kejriwal सरकार आई है तभी से स्कूल और हॉस्पिटल में सुधार देखने को मिल रहा है। बेहतर सुविधा होने के चलते ही लोग दूर दूर से इलाज कराने के लिए Delhi का रुख़ करते हैं। ऐसे में स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर चिकित्सा सेवा मुहैया कराने और युवाओं के लिए करियर में नए अवसर पैदा करने के लिए दिल्ली सरकार Medical Colleges में नए कोर्स शुरू कर रही है।

Delhi के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इन पाठ्यक्रमों को मंज़ूरी दे दी है, जिसके बाद चिकित्सा संस्थानों में उन्हें लागू करने की दिशा में काम शुरू हो गया है। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि इन पाठ्यक्रमों से नर्स, पैथोलॉजिस्ट, पैरामेडिकल, फिजियोथेरेपिस्ट और अन्य संबंधित सेवाओं के लिए बड़े पैमाने पर कुशल और प्रशिक्षित युवा मिल सकेंगे।

शुरू किए जा रहे पाठ्यक्रम उन विभिन्न स्वास्थ्य पेशेवरों के कौशल को बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण साबित होंगे, जिनकी चिकित्सा क्षेत्र को आवश्यकता है। उधर, नए कोर्स के साथ ही पन्ना दाई स्कूल ऑफ नर्सिंग को बीएससी में अपग्रेड करने की भी मंज़ूरी दी है।

Manish Sisodia का कहना है कि सरकार ऑन्कोलॉजी नर्सिंग में एक वर्षीय पोस्ट बेसिक डिप्लोमा, बीएससी नर्सिंग प्रोग्राम, मास्टर ऑफ फिजियोथैरेपी (स्पोर्ट्स), बीएससी इन मेडिकल टेक्नोलॉजी-रेडियोथेरेपी, बीएससी इन मेडिकल लैबोरेट्रीज, बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी को शुरू करने जा रही है। Corona महामारी ने यह सोचने पर मजबूर किया कि इमरजेंसी से निपटने के लिए दिल्ली में डॉक्टरों के साथ बड़ी संख्या में प्रशिक्षित पैरामेडिक्स, नर्स, फिजियोथेरेपिस्ट और पैथोलॉजिस्ट की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें – सज गया आशियाना, Athiya Shetty और KL Rahul की शादी में फोन ले जाना मना

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है