अभी और बढ़ेगी Delhi में कड़ाके की Thand, विजिबिलिटी हुई कम

0
288

सुबह हो या शाम Delhi में कड़ाके की Thand देखी जा रही है। सूरज देवता के दर्शन होना नामुमकिन सा लगता है। Delhi में शुक्रवार(14 जनवरी) का दिन बेहद ठंडा रहा। मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार को सुबह घने कोहरे के बाद दिन में कड़ाके की Thand पड़ेगी।

शुक्रवार सुबह कई घंटे तक घना कोहरा रहा। पालम व सफदरजंग इलाकों में दृश्यता 50 मीटर तक गिरी। मौसम विभाग के मुताबिक आज भी घना कोहरा रहेगा। इसके बाद 16 से 20 तक सुबह कोहरे के बाद मौसम साफ रहने के आसार हैं। आज अधिकतम तापमान 16 और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रहने के आसार हैं। इसके बाद 16 से 20 तक अधिकतम तापमान 17 से 18 और न्यूनतम तापमान 7 से 8 डिग्री रहने की आशंका है।

मौसम विभाग के मुताबिक जब लगातार दो दिनों तक किसी स्थान का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम होता है और अधिकतम तापमान (या दिन का तापमान) सामान्य यानि 24 से 4.5 से 6.4 डिग्री तक कम हो तो उसे ठंडा दिन कहते हैं। बता दें कि शुक्रवार को दिनभर का औसत अधिकतम तापमान 15.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गुरुवार को अधिकतम तापमान 16.7 और न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस था। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी एजेंसी सफर के मुताबिक 15 से 17 जनवरी तक तीन दिन हवा की गति कम रहने व Thand के चलते वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब स्तर पर रहेगा।

शुक्रवार को AQI दिनभर में 348 दर्ज किया गया। इसके अलावा 17 जनवरी के बाद से हवा की गति सुधरेगी। हवा चलने से वायु गुणवत्ता सूचकांक का स्तर कम होगा और कड़ाके की Thand पड़ेगी। आज पीएम 10 और पीएम 2.5 क्रमश: 340 खराब व 204 बेहद खराब स्तर पर रहने के साथ अगले कुछ दिन इसी स्तर पर रहने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें – CM Kejriwal ने Delhi वालों को दी 100 नई लो-फ्लोर CNG बसों की सौगात

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है