December माह में भी Delhi में नहीं पड़ रही भीषण ठंड, जानें वजह

0
309

Delhi में December के महीने में ठण्ड काफी ज़्यादा पड़ने लगती है लेकिन इस बार ऐसा कुछ देखने को नहीं मिल रहा है। December का आधा महीना बीत चुका है, लेकिन Delhi-NCR समेत पूरे उत्तर भारत को लोगों को हांड़ कंपा देने वाली ठंड का इंतज़ार है। पिछले कई सालों की तरह इस बार भी Delhi में सर्दी का सितम शुरू नहीं हुआ है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों की मानें तो जलवायु परिवर्तन,ग्लोबल वार्मिंग और कमज़ोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण December में भी लोग बिना जैकट घूम रहे हैं। Delhi-NCR में न्यूनतम तापमान तो 6 डिग्री सेल्सियस के आसपास तो पहुंच गया, लेकिन शीत लहर नहीं चलने से ठंड की वह तासीर नहीं जो पिछले 2 दशक पहले होती थी। मौसम विभाग के मुताबिक, अभी सप्ताह भर कमोबेश ऐसा ही मौसम बना रहेगा। तापमान भी लगभग यही बने रहने के आसार हैं।

बुधवार (15 दिसंबर) को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहे। न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 23 और 07 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, December का पहला पखवाड़ा बीत चुका है, लेकिन हाड़ कंपकंपा देने वाली सर्दी अब तक नहीं पड़ी है। इस दौरान शीतलहर भी नहीं चली। इस बीच मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले एक सप्ताह के दौरान भी ऐसी कोई संभावना नहीं कि भीषण ठंड पड़े और शीतलहर चले। बता दें कि पिछले एक दशक के दौरान लगातार दिसंबर में Delhi में शीतलहर के दिन कम हो रहे हैं। मौसम विज्ञानियों के अनुसार इस हालात के लिए मजबूत पश्चिमी विक्षोभों का अभाव और जलवायु परिवर्तन का बढ़ता असर ही मुख्य रूप से जिम्मेदार है।

यह भी पढ़ें – देश में मनाया जा रहा है Vijay Diwas, PM Modi ने दी श्रद्धांजलि

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है