भारत में आंख फड़कने को शुभ-अशुभ से जोड़कर देखा जाता है। लेकिन अगर आपको भी लगता है कि आंख फड़कना शुभ या अशुभ बात की निशानी है तो आप गलत हैं क्योंकि इसका सीधा कनेक्शन आपकी सेहत से जुड़ा हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे सेहत से जुड़े वो 5 कारण जिनकी वजह से भी आंख फड़कने लगती है। अगर आपकी आंख फड़क रही है तो आप इन 5 कारणों पर जरूर गौर फरमाएं

आंखों की परेशानी

आंखों में किसी समस्या की वजह से भी आंख फड़क सकती है। कई बार आंख की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण आंख फड़कने लगती है। अगर आपकी आंख लंबे वक्त से फड़क रही है तो एक बार डॉक्टर से परामर्श जरुर लें हो सकता है कि आपकी आंखों को चश्मे की जरूरत हो या फिर आपकी आंखों का नंबर बढ़ने वाला हो

तनाव

कई बार तनाव के कारण भी आंख फड़कने लगती है। खासतौर पर तब जब हमारी नींद पूरी नहीं होती या फिर हम चैन की नींद नहीं सो पाते… इस वजह से भी आंख फड़कने की समस्या होती है।

थकान

थकान की वजह से भी आंख फड़कने की समस्या होती है। दरअसल जब हम लैपटॉप या कम्प्यूटर पर ज्यादा देर तक काम करते हैं या फिर बहुत ज्यादा देर तक मोबाइल पर नजरें गड़ाए रखते हैं तो इस तरह की परेशानी होती है। इसलिए आंखों को आराम देना बेहद जरूरी है।

सूखापन

आंखों में सूखापन होने की वजह से भी आंख फड़क सकती है। इसके अलावा एलर्जी या खुजली होने पर भी इस तरह की परेशानी हो सकती है

पोषण

शरीर में मैग्निशियम की कमी होने पर भी आंख फड़कने लगती है। इसके अलावा अत्यधिक कैफीन का या फिर शराब का सेवन करने पर भी इस तरह की परेशानी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: जानें क्यों दिल्ली सरकार ने जरूरत से 4 गुना ज़्यादा की…

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है