आपके हाथों में भी Hari Mirch काटने पर होती है जलन तो अपनाएं ये टिप्स

0
157

हर घर में खाना बनता है और Hari Mirch का इस्तेमाल भी होता है। अक्सर किचन में काम करने वाली महिलाओं की यह शिकायत आम रहती हैं कि Mirch काटने के बाद उनके हाथों में बहुत जलन होती है, जो काफी देर तक उनके लिए परेशानी का सबब बनी रहती है। अगर आपके लिए भी यह समस्या सिरदर्द बनी हुई है तो परेशानी दूर करने के लिए आजमाएं ये आसान किचन टिप्स।

हाथों की जलन दूर करने के उपाय

आइस क्यूब – हाथों में होने वाली जलन को दूर करने के लिए आइस क्यूब का इस्तेमाल करें। यह आपके हाथों की जलन को तुरंत दूर करेगा।

एलोवेरा – एलोवेरा जेल में मौजूद कई औषधीय गुण त्वचा को ठंडक पहुंचाने का काम करते हैं। हाथों से Mirch की जलन दूर करने के लिए एलोवेरा जेल को हाथों पर 2 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। ऐसा करने से न सिर्फ हातों की जलन दूर होगी बल्कि आप साइड इफेक्ट्स से भी दूर रहेंगे।

नींबू का इस्तेमाल – Mirch काटने से अगर हाथों में तेज जलन हो रही हो, तो अपने हाथों में नींबू को अच्छी तरह लगाए।

दही मक्खन या दूध का इस्तेमाल Mirch काटने पर अगर हाथों में तेज जलन होने लगे तो अपने हाथों में दूध, मक्खन या दही को 2 मिनट लगाकर हाथों को पानी से धो लें, ऐसा करने से हाथों की जलन बहुत जल्द दूर हो सकती है।

शहद का इस्तेमाल – शहद में मौजूद औषधीय गुण मिर्च की जलन को दूर करने में मदद करते हैं। Mirch काटने के बाद हाथों में होने वाली तेज जलन को दूर करने के लिए हाथों पर शहद को अच्छी तरह लगाएं।

यह भी पढ़ें – मेहमानों को Fruit Salad With Ice Cream खिला कर करें खुश

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है