Dove और Tresemme Shampoo इस्तेमाल करने से कैंसर का है रिस्क!

0
226

खुशबूदार और लम्बे बाल पाने के लिए न जाने कितने ही लोग महंगे Shampoo का इस्तेमाल करते हैं। क्या आपको ये पता है कि ये Shampoo आपकी जान के दुश्मन बन सकते हैं। दुनिया की दिग्गज एफएमसीजी कंपनी यूनिलीवर ने Dove और Tresemme समेत अपने कई ड्राई Shampoo वापस ले लिए हैं। कंपनी ने इन शैम्पूज में कैंसर कारक केमिकल बेंजेन होने की बात सामने आई थी। इसके बाद ही कंपनी ने यह बड़ा फैसला लिया था।

शुक्रवार(21 अक्टूबर) को फूड ऐंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी ने जिन ब्रांड्स को वापस लिया है, उनमें Nexxus, Suave, Tresemme और टिगी भी शामिल हैं। ये Shampoo सिर में ज्यादा डैंड्रफ होने पर इस्तेमाल किए जाते रहे हैं। कंपनी ने उन शैम्पूज को वापस लेने का फैसला लिया है, जिनकी मैन्युफैक्चरिंग अक्टूबर 2021 से पहले की गई थी।

कंपनी के इस कदम ने एक बार फिर से Aerosol Personal Care Products पर सवाल खड़ा कर दिया है। एरोसोल पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स उन उत्पादों को कहा जाता है, जिन्हें लिक्विड पदार्थ के तौर पर प्लास्टिक के डिब्बों में भरा जाता है। करीब डेढ़ साल के अंदर कई ब्रांड्स ने अपने पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स को सेफ्टी के चलते वापस लिया गया है। जॉनसन ऐंड जॉनसन ने न्यूट्रोजेना को वापस ले लिया था। इसके अलावा Edgewell Personal Care ने बनाना बोट को वापस ले लिया था। इसके अलावा भी कई कंपनियां अपने उत्पादों को वापस ले चुकी हैं।

बीते साल मई में हुई एक रिसर्च के तहत दावा किया गया था कि इन उत्पादों में कैंसर कारक केमिकल बेंजेन पाया गया था। उसके बाद ही यह फैसला लिया गया है। यह पहला मौका नहीं है, जब स्प्रे वाले ड्राई शैम्पूज में समस्या पाई गई है। P&G की ओर से भी पैंटीन और हर्बल शैम्पूज को वापस लिया जा चुका है। यूनिलीवर का कहना है कि इसी वजह से ड्राई Shampoo को वापस लिया जा रहा है। कंपनी ने यह नहीं बताया है कि उनके उत्पादों में कैंसर कारक केमिकल बेंजेन कितना पाया गया है, लेकिन उसे खतरा मानते हुए उत्पादों को वापस लेने की बात जरूर कही है।

यह भी पढ़ें – Katrina Kaif और Vicky Kaushal का बेडरूम वीडियो वायरल, फैंस बोल रहे हैं ये बात

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है