नेपाल और चीन ने सर्वे वर्क पूरा करने के बाद Mt. Everest की नई ऊंचाई की घोषणा की

साल 1954 में भारत के सर्वे ऑफ इंडिया की टीम ने माउंट एवरेस्ट का सर्वे किया था। उस दौरान एवरेस्ट की ऊंचाई 8848m आंकी गई थी। लेकिन अब नेपाल-चीन के संयुक्त सर्वे में इसकी ऊंचाई 8848.86m आंकी गई है। यह पिछली ऊंचाई से 86 सेंटीमीटर ज्यादा है। माना जा रहा है बर्फबारी के कारण एवरेस्ट की ऊंचाई में यह बढोत्तरी हुई है। अब नेपाल के विदेश मंत्री ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्‍ट की संशोधित ऊंचाई का एलान कर दिया है।

दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 0.86m बढ़ गई है। नेपाल और चीन ने दो साल तक सर्वे वर्क पूरा करने के बाद Mt. Everest की नई ऊंचाई की संयुक्त घोषणा की। इस घोषणा के बाद अब दुनिया की किताबों में भी एवरेस्ट की ऊंचाई के आंकड़ों में परिवर्तन हो जाएगा।

वर्ष 2015 में आए विनाशकारी भूकंप में एवरेस्ट चोटी की ऊंचाई को लेकर कई तरह के सवाल उठे थे। इसे देखते हुए नेपाल सरकार इस चोटी का दोबारा से सर्वे करना चाहती थी। इसे देखते हुए नेपाल सरकार ने वर्ष 2018 में चीन के साथ मिलकर माउंट एवरेस्ट की चोटी को दोबारा से मापने का फैसला किया। यह सर्वे पूरा होने के बाद नेपाल के विदेश मंत्री Pradeep Gyawali और चीन के विदेश मंत्री Wang Yi ने मंगलवार को एवरेस्ट की नई ऊंचाई की घोषणा कर दी।

नेपाली विदेश मंत्री ने इस मौके को बेहद खास और ऐतिहासिक पल बताया। चीनी विदेश मंत्री ने कहा कि दोनों देशों की दोस्ती बेमिसाल है। दोनों देशों ने मिलकर चमकते भविष्य का निर्माण किया है। इस मौके पर नेपाल की राष्ट्रपति Bidya Devi Bhandari और चीन के राष्ट्रपति Xi Jinping की ओर से लिखे गए पत्र भी एक दूसरे को साझा किए गए।

नेपाल सरकार का ऐसा अनुमान था कि 2015 में आए विनाशकारी भूकंप सहित विभिन्न कारणों से चोटी की ऊंचाई में बदलाव आ सकता है। इसलिए चोटी की सही ऊंचाई को मापने का फैसला किया गया था। सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा 1954 में की गई माप के अनुसार, माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 8,848 मीटर थी। वहीं, हिमालय पर रिसर्च करने वाली कई संस्थाएं और वैज्ञानिक कई बार खुलासा कर चुके हैं कि हिमालय पर्वत श्रृंखला में मौजूद दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माऊंट एवरेस्ट की ऊंचाई में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है