Corona के नए Variant ‘Omicron’ से हुई दुनिया की पहली मौत

0
260

जिस बात का डर था वही हुआ, देर से ही सही लेकिन Corona virus के नए Variant Omicron से दुनिया में पहली मौत हो गई है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री Boris Johnson ने सोमवार(13 दिसंबर) को Corona virus के Omicron Variant से देश में पहली मौत की पुष्टि की। वहीं, ब्रिटेन में वॉक-इन टीकाकरण केंद्रों के बाहर लंबी कतारें देखी गईं, जहां लोग टीके की बूस्टर खुराक पाने के इंतजार में थे।

पश्चिम लंदन में एक टीका क्लिनिक के दौरे पर, Boris Johnson ने Omicron Variant के कम गंभीर होने को लेकर संतोष का भाव होने के खिलाफ चेतावनी दी और Omicron से निपटने के उपायों के तहत अब और प्रतिबंध नहीं लगाने की संभावना से भी इनकार कर दिया। बता दें कि भारत में भी यह Variant तेजी से फैल रहा है और अभी तक कुल 41 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। फिलहाल सरकार ने घर से काम करने का निर्देश दिया हुआ है।

Boris Johnson ने कहा, “दुख की बात है, लेकिन हां, Omicron के चलते लोग अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं और दुखद है कि कम-से-कम एक मरीज की Omicron से संक्रमित होने की वजह से मौत की पुष्टि हुई है।” उन्होंने कहा, “इसलिए, मेरे हिसाब से यह मानना कि यह वायरस का एक मामूली Variant है, मुझे लगता है कि यह कुछ ऐसा है जिसे हमें भूलने की जरूरत है और बस उस तीव्र गति को पहचानने की जरूरत है, जिससे यह आबादी के बीच फैल रहा है। इसलिए, सबसे बेहतर होगा कि हम सब टीकों की बूस्टर खुराक लें।”

Boris Johnson ने कहा, “मुझे डर है कि अब हम नए Variant, Omicron के साथ अपनी लड़ाई में एक आपात स्थिति का सामना कर रहे हैं, और हमें अपने दोस्तों और प्रियजनों को सुरक्षित रखने के लिए टीका सुरक्षा की अपनी दीवार को तत्काल मजबूत करना चाहिए।” प्रधानमंत्री ने कहा, “किसी को भी किसी तरह का संदेह नहीं होना चाहिए: Omicron का ज्वार आ रहा है, और मुझे डर है कि अब यह स्पष्ट हो गया है कि टीके की दो खुराक सुरक्षा का वह स्तर उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, जिसकी हम सभी को आवश्यकता है। लेकिन अच्छी खबर यह है कि हमारे वैज्ञानिकों को विश्वास है कि तीसरी खुराक – एक बूस्टर खुराक – के साथ हम सभी अपनी सुरक्षा के स्तर को वापस ला सकते हैं।” ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने सोमवार को दोहराया कि Omicron Variant “अभूतपूर्व दर से फैल रहा है” और संक्रमण हर दो से तीन दिनों में दोगुना हो रहा है।

Boris Johnson ने इससे पहले, अत्यधिक संक्रामक Variant की “भीषण लहर” की चेतावनी दी थी, जब उन्होंने रविवार रात टेलीविजन पर एक अत्यावश्यक संबोधन दिया था। उन्होंने एक उन्नत Omicron आपातकालीन बूस्टर अभियान की घोषणा की, जिसमें 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी वयस्कों के लिए Covid-19 टीके की तीसरी अतिरिक्त खुराक साल के अंत तक ले लेने की समय-सीमा निर्धारित की गई है।

यह भी पढ़ें – अब Patients पर पड़ने वाला है महंगाई का बोझ, इलाज करवाना…

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है