बदलने लगा मौसम, Delhi में तापमान 9 डिग्री पहुंचा

0
132

बदलते मौसम से न जाने कितने ही लोग बीमार पड़ते हैं। इसलिए ही कहा जाता है कि आती हुई सर्दी से सभी को बचना चाहिए। देश में सर्दी ने अब अपनी रफ्तार तेज़ी से बढ़ानी शुरू कर दी है। Delhi में न्यूनतम तापमान सोमवार(21 नवंबर) को गिरकर 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस समय के औसत से तीन डिग्री कम है।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार सूर्यास्त के बाद तापमान और गिर सकता है और 8 डिग्री सेल्सियस और 9 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। हालांकि मंगलवार की सुबह भी सोमवार की तरह ठंडी रही, लेकिन AQI अब भी ‘खराब’ श्रेणी में बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक रात के तापमान में गिरावट हिमालय से आने वाली सर्द उत्तर-पश्चिमी हवाओं की वजह से है।

गुरुवार से 8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। भारतीय मेट्रोलॉजिकल विभाग ने कहा कि Delhi में रात का तापमान मंगलवार और बुधवार को 9 डिग्री सेल्सियस के आसपास हो सकता है। मुंबई में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जो कि इस मौसम का सबसे कम तापमान है। यह 2017 के बाद से नवंबर के महीने में मुंबई का सबसे कम न्यूनतम तापमान भी था। 2016 में एक बार न्यूनतम तापमान 11 नवंबर को 16.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। आम तौर पर मुंबई में नवंबर के महीने का औसत तापमान लगभग 21.4 डिग्री सेल्सियस होता है। जबकि बेंगलुरु में एक दशक में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया। बेंगलुरु में सोमवार को पारा 13.9 डिग्री सेल्सियस के साथ एक दशक में सबसे नीचे पहुंच गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि पिछली बार तापमान इतना कम 21 नवंबर 2012 को दर्ज किया गया था, लेकिन अंतर सिर्फ 0.6°C का था। हालांकि बेंगलुरु में 16 नवंबर 1957 को सबसे कम तापमान (9.6 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया था। चेन्नई में लगातार बारिश ने तापमान को नीचे गिराने का काम किया। तटीय शहर चेन्नई में लगातार बारिश से तापमान 23 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है।

यह भी पढ़ें – Kartik Aaryan ने अपने बर्थडे पर दिखाई ‘Shehzada’ की पहली झलक

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है