बढ़ रहा है Monkeypox का ख़तरा, केरल में मिला तीसरा केस

0
346

एक एक करके Monkeypox का ख़तरा बढ़ता ही जा रहा। ऐसे ही हालात रहे तो एक दिन ये ग्राफ तेज़ी से बढ़ जाएगा। भारत में Monkeypox के मरीजों की संख्या में फिर इज़ाफ़ा हुआ है। केरल में देश का तीसरा मरीज सामने आया है। खबर है कि शख्स संयुक्त अरब अमीरात से भारत आया था। फिलहाल, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। खास बात है कि इस बीमारी का शिकार हुए तीनों मरीज केरल के हैं।

मामलों की बढ़ती संख्या के बीच केंद्र और राज्य सरकार सतर्क हैं। हाल ही में केरल में उच्च स्तरीय टीम भेजी गई थी। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने बताया कि 35 वर्षीय शख्स में मामले की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि शख्स संयुक्त अरब अमीरात से मल्लपुरम लौटा था। उन्हें बुखार के बाद 13 जुलाई को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसके बाद 15 जुलाई से लक्षण नजर आने लगे थे।

भारत में पहला मामला 14 जुलाई को ही केरल में सामने आया था। उस दौरान भी शख्स UAE से यात्रा कर भारत लौटा था। इसके बाद देश में Monkeypox का दूसरा मरीज 18 जुलाई को मिला था। 31 वर्षीय मरीज का अस्पातल में इलाज जारी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की स्क्रीनिंग के आदेश दिए हैं। मामलों के देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सुरक्षा उपायों की समीक्षा के लिए बैठक भी आयोजित की थी। साथ ही सभी राज्यों की स्क्रीनिंग सुनिश्चित करने के लिए कहा गया था। खास बात है कि Monkeypox का दूसरा मामला मिलने के बाद केरल को हाई अलर्ट पर रखा गया था।

स्वास्थ्य मंत्री ने मंगलवार को बताया था कि केरल में NIV अलप्पुझा में Monkeypox की टेस्टिंग शुरू हो गई है। उन्होंने कहा था, ‘NIV अलप्पुझा में टेस्टिंग शुरू हो गई है। पुणे से NIV अलप्पुझा में किट्स लाई गई हैं। जिलों से सैंपल्स को टेस्टिंग के लिए अलप्पुझा भेजा जा रहा है।’ उन्होंने कहा था, ‘राज्य में नई बीमारी सामने आई है। इसके बाद सभी सावधानी के साथ जांचें की जा रही हैं। केरल में टेस्टिंग करने से नतीजों आने में कम समय लगेगा।’

यह भी पढ़ें – Draupadi Murmu बनी भारत की पहली आदिवासी राष्ट्रपति

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है