Pfizer Vaccine के 2 डोज़ के 90 दिन बाद ही बढ़ने लगता है संक्रमण का ख़तरा

0
181

अभी तक Pfizer Vaccine का इंतज़ार काफी लोग कर रहे थे कुछ लोग तो ये भी बोल रहे थे कि हम कोई और Vaccine नहीं बल्कि सिर्फ Pfizer Vaccine ही लगवाएंगे। ऐसी सोच रखने वाले एक बार ये ख़बर ज़रूर पढ़ लें। Pfizer-Biontech के Corona रोधी Vaccine की दूसरी खुराक लेने के 90 दिन बाद से संक्रमण का खतरा धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है।

इजराइल के ‘Research Institute of Leumit Health Services’ द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि Vaccine से मिलने वाली प्रतिरक्षा समय के साथ कम होती जाती है। साथ ही अध्ययन में Vaccine की तीसरी डोज़ (बूस्टर डोज) की आवश्यकता पर भी जोर दिया गया है। इजराइल में दिसंबर 2020 में Corona रोधी Vaccination Campaign व्यापक स्तर पर शुरू कर दिया गया था, लेकिन यहां जून 2021 से संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं।

दुनिया भर में संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बड़े पैमाने पर Corona Vaccination Campaign चलाए जा रहे हैं, लेकिन वैज्ञानिकों का मानना है कि उच्च टीकाकरण दर वाले देशों में भी, संक्रमण अधिक फैल सकता है, क्योंकि समय के साथ Vaccine से मिलने वाली प्रतिरक्षा कम होती जाती है। शोधकर्ताओं ने औसतन 44 वर्ष की आयु वाले 80,057 वयस्कों के लिए ‘Electronic health record’ की समीक्षा की, जिन्होंने अपनी दूसरी खुराक लेने के कम से कम 3 सप्ताह बाद पीसीआर जांच कराई और उनके पूर्व में Coronavirus से संक्रमित होने के कोई सबूत नहीं थे।

दूसरी डोज़ के शुरुआती 90 दिनों की तुलना में, सभी आयु समूहों में संक्रमण का जोखिम 90-119 दिनों के बाद 2.37 गुना अधिक, 120-149 दिनों के बाद 2.66 गुना अधिक, 150-179 दिनों के बाद 2.82 गुना अधिक और और 180 दिनों या उससे अधिक के बाद 2.82 गुना अधिक था। उन्होंने अध्ययन का निष्कर्ष निकाला कि जिन व्यक्तियों को Pfizer Vaccine की दो खुराकें दी गई हैं, उनमें समय के साथ प्रतिरक्षा कम होती दिखी।

इन 80,057 प्रतिभागियों में से 7,973 (9.6 फीसदी) लोग संक्रमित पाए गए। फिर इन लोगों की रिपोर्ट को उसी आयु तथा जातीय समूह की रिपोर्ट से मिलाया गया, जिनकी जांच उसी सप्ताह की गई थी और जो संक्रमित नहीं पाए गए थे। अन्य संभावित प्रभावशाली कारकों पर गौर करने के बाद शोधकर्ताओं ने दूसरी खुराक के बाद समय बीतने के साथ संक्रमण का खतरा बढ़ा पाया।

यह भी पढ़ें – WHO ने Corona के New Variant को दिया ‘Omicron’ नाम

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है