Diwali का असली मतलब आतंक के अंत का उत्सव: PM Modi

0
181

देश भर में आज Diwali का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। Diwali के दिन PM Narendra Modi ने कारगिल पहुंचकर सैनिकों के साथ उत्सव मनाया। जवानों को संबोधित करते हुए PM Modi ने कहा कि शांति बिना सामर्थ्य के संभव नहीं है। कहा कि उनकी सरकार ने हमेशा युद्ध को अंतिम विकल्प माना है। PM Modi ने कहा कि Diwali का असली मतलब आतंक के अंत के साथ उत्सव मनाना है।

PM Modi साल 2014 में केंद्र की सत्ता पर आने के बाद से कई बार कारगिल पहुंचे हैं। इस दौरान PM Modi ने पुरानी यादों को भी याद किया और जवानों को देश के लिए प्रेरणास्रोत बताया। पाकिस्तान का नाम लेते हुए PM Modi ने कहा कि करगिल में हुआ ऐसा कोई युद्ध नहीं है जिसमें भारत ने पाकिस्तान को धूल न चटाई हो। PM Modi ने कहा, “हमने हमेशा युद्ध को अंतिम विकल्प माना है। चाहे युद्ध लंका में हुआ हो या कुरुक्षेत्र में, अंत तक इसे रोकने के लिए हर संभव प्रयास किया गया है। हम विश्व शांति के पक्ष में हैं।”

PM Modi ने सैनिकों को अपने “परिवार” के रूप में संबोधित किया और कहा कि वह उनके बिना बेहतर दिवाली नहीं मना सकते थे। उन्होंने उनकी बहादुरी की भी प्रशंसा की और कहा कि पाकिस्तान के साथ कोई युद्ध नहीं हुआ है जहां कारगिल ने जीत नहीं देखी है। उन्होंने सैनिकों से कहा, “मेरी दिवाली की मिठास और चमक तुम्हारे बीच है।”

आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई की तारीफ करते हुए PM Modi ने कहा, द्रास, बटालिक और टाइगर हिल आपके साहस के साक्षी रहे हैं। उन्होंने कहा, “कारगिल में हमारे सैनिकों ने आतंकवाद को कुचलने में कामयाबी हासिल की है। मैं इस घटना का गवाह हूं।”

2014 में सत्ता में आने के बाद से विभिन्न सैन्य सुविधाओं पर दिवाली मना रहे PM Modi ने कहा कि तीनों रक्षा बलों – सेना, नौसेना और वायु सेना – ने आयातित उपकरणों पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा, “देश सुरक्षित है जब इसकी सीमाएं सुरक्षित हैं और अर्थव्यवस्था मजबूत है। पिछले सात-आठ वर्षों में, भारत की अर्थव्यवस्था 10वें से पांचवें स्थान पर पहुंच गई है।”

भ्रष्टाचार को लेकर पिछली सरकारों पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि कुशासन ने देश के विकास की क्षमता को सीमित कर दिया है। “आज देश भ्रष्टाचार के खिलाफ एक निर्णायक लड़ाई लड़ रहा है। भ्रष्ट कितना भी शक्तिशाली हो, वह बच नहीं सकता, बच भी नहीं पाएगा। कुशासन ने देश की क्षमता को लंबे समय तक सीमित कर दिया और हमारे विकास के रास्ते में बाधाएं डाल दीं।”

महिला कैडेटों को सेना में स्थायी कमीशन मिलने पर आगे PM Modi ने कहा, ”हमारी बेटियों के भारतीय सेना में आने से हमारी ताकत और बढ़ेगी।’

यह भी पढ़ें – बहन Khushi को Janhvi Kapoor ने दी सलाह – कभी किसी एक्टर को डेट मत करना

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है