Home Universal National भैंस ने की ऐसी हरकत, मालिक को देना पड़ा भारी जुर्माना

भैंस ने की ऐसी हरकत, मालिक को देना पड़ा भारी जुर्माना

0

अजीबोगरीब कार्यवाही, बेज़ुबान की गलती की सज़ा भुगत रहा मालिक

गलती जानबूझकर अगर की जाए तो सज़ा मिलना तय होता है लेकिन अगर अनजाने में गलती की जाए तो इंसान को सज़ा देने में हर कोई बचता है। ज़रा सोच के देखिए जब इंसान की गलती माफ़ की जा सकती है तो किसी बेज़ुबान की गलती को माफ़ किया जाना चाहिए या नहीं। ग्वालियर शहर में ऐसी अजीबोगरीब कार्यवाही की गई जिसके बाद से हर इंसान सोचने को मजबूर है कि ये सज़ा सच में देने लायक़ थी या कानून के लिहाज़ से ज़रूरी थी।

ग्वालियर शहर में नगर निगम के अधिकारियों द्वारा एक अजीबोगरीब कार्यवाही सामने आई है। दरअसल सड़क पर एक भैंस ने गोबर कर दिया तो नगर निगम ने भैंस के मालिक पर 10 हजार का जुर्माना ठोक दिया। बता दें कि भैंस के मालिक बेताल सिंह ने नगर निगम में जुर्माने की राशि 10,000 जमा कर रसीद कटवा ली है।

जानें पूरा मामला

शहर के सचिन तेंदुलकर मार्ग पर नई सड़क बनाई जा रही थी। उसी दौरान वहां पर रहने वाले बेताल सिंह की भैंसें सड़क पर आ गईं और उसने गोबर कर दिया। उसी वक़्त कलेक्टर और कमिश्नर का आना हुआ तो उन्होंने आदेश जारी कर दिया या तो इन भैसों को गौशाला छोड़कर आओ या फिर इनके मालिक पर जुर्माना किया जाए। इसी आदेश को लेकर नगर निगम के क्षेत्र अधिकारी मनीष कनोजिया ने भैंस के मालिक पर 10000 का जुर्माना लगा दिया।

एक तरफ स्वच्छ भारत अभियान के हिसाब से ये दंड सही है लेकिन सब इस बात से परेशान हैं कि हर शहर में सैकड़ों की संख्या में आवारा पशु घूम रहे हैं, लेकिन नगर निगम के किसी भी अधिकारी का ध्यान उनकी तरफ नहीं जाता है। वहीं अपने परिवार के लिए दो वक्त की रोटी की व्यवस्था करने वाले बेताल सिंह पर जिला प्रशासन और नगर निगम के अधिकारियों ने छोटी सी गलती पर इतनी बड़ी सज़ा दे डाली।

मामले के सामने आने के बाद बेताल सिंह इस कदर डरा हुआ है कि वह मीडिया सामने आने से भी डर रहा है। मीडिया की टीम जब उसके पास पहुंची तो उसने बात करने से मना कर दिया। इस तरह की सज़ा हर किसी को ये सोचने को मजबूर कर रही है कि क्या अब जानवरों को घर में ही बंद रखा जाए या भोजन करने के लिए खुले में ले जाया जाए।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Exit mobile version