2022 में जिसने नहीं लगवाई Corona Vaccine, उसकी ही हुई मौत

0
243

देश दुनिया से अभी भी Corona virus पूरी तरह से ख़त्म नहीं हुआ है। Corona virus को मात देनी है तो Vaccine लगवानी होगी। भारत में सभी Vaccine लगवा रहे हैं जिससे माना जा रहा है कि Corona virus के मामले कुछ कम तो ज़रूर हुए हैं। 2022 में Corona से जिन लोगों की मौत हुई, उनमें 92 फीसदी बिना टीकाकरण वाले थे।

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल ने कहा, “यह साफ है कि टीकों और टीकाकरण कवरेज ने सैकड़ों लोगों की रक्षा करने में बहुत अहम भूमिका निभाई है। टीके ने देश को Corona के मामलों की संख्या में वृद्धि से बचाया है।” भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने कहा कि Corona के टीके की पहली खुराक Corona से लड़ने में 98.9 प्रतिशत प्रभावी है। अगर दोनों खुराक दी जाती है तो यह 99.3 प्रतिशत तक असरदार हो जाती है।

देश में वीकली Corona पॉजिटिविटी रेट या 100 टेस्ट में से संक्रमित केस 0.99 फीसदी है। फिलहाल एक्टिव केस 77 हजार के करीब हैं। बीते 24 घंटे में करीब 6 हजार नए मामले सामने आए हैं। डॉक्टर ने कहा कि Corona की मौतों में भारत में तेज़ गिरावट देखी गई है। 2 फरवरी से 8 फरवरी के बीच औसतन 615 मौतें दर्ज हुईं, जो पिछले हफ्ते 144 तक पहुंच गईं। इस तरह मृत्य दर में 76.60 प्रतिशत तक की गिरावट आई है। केरल, महाराष्ट्र और मिजोरम के केस देश के सभी Corona मामलों का 50 प्रतिशत हैं। उन्होंने कहा कि केवल एक राज्य में 10,000 से अधिक सक्रिय मामले हैं, जबकि अन्य राज्यों में 5,000 से कम सक्रिय मामले हैं।

यह भी पढ़ें – Bhagalpur: Bomb Blast से सारा इलाका थर्राया, धमाके में 3 घर ज़मींदोज़

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है