ख़राब मौसम पर भारी पड़ी आस्था, गंगोत्री-यमुनोत्री धाम में श्रद्धालुओं की संख्या 10 लाख पार

0
219

वक़्त कितना भी क्यों न बदल जाए भगवान पर लोगों की आस्था न ही कभी कम हुई और न ही कभी कम होगी। इसका उदाहरण ये है कि मौसम ख़राब हो तो भी दर्शन करने के लिए जा रहे श्रद्धालुओं की संख्या कम नहीं होती है। उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री धामों में भारी संख्या में तीर्थ यात्री पहुंच रहे हैं।

दोनों धामों में अबतक श्रद्धालुओं की संख्या 10 लाख के पार हो गयी है। जिसमें 5,63,508 तीर्थयात्रियों ने गंगोत्री धाम तथा 4,43,956 तीर्थयात्रियों ने यमुनोत्री धाम सहित कुल 10,07,464 यात्रियों ने मां गंगा व यमुना के दर्शन कर लिए हैं। जबकि एक माह की चारधाम यात्रा अभी शेष है। पिछले सालों के मुकाबले यह रिकार्ड संख्या है। आने वाले सालों में यात्रियों की संख्या और बढ़ने की उम्मीद जगी है।

वैश्विक महामारी Covid-19 के कारण गत दो साल से ठप पड़ी चारधाम यात्रा ने इस वर्ष क्षेत्र के लोगों की जो उम्मीद थी उसे पूरा कर दिया। हालांकि कुछ हद तक चार धाम यात्रा पर मौसम की मार जरूर पड़ी। लेकिन फिर भी दो साल की निराशा ने क्षेत्र के व्यवसायियों में मन में उम्मीद की किरण जरूर जगाई है। यमुनाघाटी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष का कहना है कि इस बार चार धामों का आशीर्वाद रहा कि यात्रा बढ़िया चली।

यह भी पढ़ें – Uttarakhand में Ramlila के मंचों की कमान संभालने को मजबूर हैं बेटियां, जानें वजह

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है